World

शी जिनपिंग ने की पुतिन से बात, कहा यूक्रेन के साथ ‘बातचीत’ से सुलझे संकट

Xi Jinping Speaks To Putin
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Xi Jinping Speaks To Putin : चीन (China) ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा है कि उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ फोन पर हुई बातचीत में यूक्रेन के संकट (Ukraine Crisis) को बातचीत से सुलझाने का समर्थन किया है. चीन के सरकारी मीडिया की ओर से यह जानकारी दी गई है. रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला शुरू करने के बाद चीन का यह बयान आया है. चीन के CCTV पर शी ने कॉल के बारे में बताया, ” पूर्वी यूक्रेन में तेजी से परिस्थितियां बदली हैं…..और चीन रूस और यूक्रेन की तरफ से इस मुद्दे को बातचीत से सुलझाने के पक्ष में है.

रूसी बलों ने पूरी ताकत के साथ यू्क्रेन पर हमला किया है और यूक्रेन के भीतर तक रूसी सेनाएं पहुंच गई हैं. कई हफ्तों तक चले कूटनीतिक प्रयासों के विफल रहने के बाद पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें -: गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मंच से आंबेडकर की तस्वीर हटाए जाने को लेकर जज के ख़िलाफ़ बड़ा प्रदर्शन

बीजिंग ने रूस पर यू्क्रेन के आक्रमण को लेकर बहुत ही संभली हुई कूटनीतिक प्रतिक्रिया दी है. चीन ने इसे एक “हमला मानने” या रूस के कदम की “निंदा करने” से बचने की कोशिश की है. चीन रूस का निकट सहयोगी है. शी ने कहा है कि पुतिन के साथ कॉल के बारे में बताते हुए कहा, यह ज़रूरी था कि “शीत युद्ध की मानसिकता से बाहर आया जाए. सभी देशों की वाजिब सुरक्षा चिंताओं को महत्व और सम्मान दिया जाए और बातचीत के ज़रिए एक संतुलित, प्रभावी और लंबे समय तक चले वाली यूरोप की सुरक्षा व्यवस्था बनाई जाए.

चीनी मीडिया ने बताया कि पुतिन ने रूस की तरफ से यूक्रेन पर किए गए हमले के कारण बताए और शी को बताया कि नाटो और अमेरिका लंबे समय से रूस की सुरक्षा चिंताओं को नज़रअंदाज़ कर रहे थे. उन्होंने शी को फोन पर यह भी बताया कि रूस यूक्रेन के साथ “उच्च-स्तर” की बातचीत के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें -: अचानक कान पकड़कर माफ़ी मांगते हुवे उठक-बैठक करने लगे बीजेपी MLA

यूक्रेन का संकट बढ़ने पर चीन को संतुलित रुख अपनाने पर मजबूर होना पड़ा है. एक तरफ चीन के रूस के साथ निकट संबंध हैं तो दूसरी ओर यूरोप में चीन के आर्थिक हित हैं. चीन लंबे समय से दूसरे देशों के आंतरिक मामलों में दखल ना देने की नीति अपना रहा है और रूस इससे बिल्कुल उलट प्रक्रिया अपना रहा है.

शी ने कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सभी पक्षों के साथ मिल कर एक साझा, व्यापक, सहयोगात्मक और सतत सुरक्षा संकल्पना की वकालत करता है और संयुक्त राष्ट्र के साथ अंतरराष्ट्रीय तंत्र की सुरक्षा के लिए मजबूती से खड़ा है.

यह भी पढ़ें -: रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी – कोई बीच में ना आए, वरना….

यह भी पढ़ें -: UK PM Johnson बोले- Putin हैं तानाशाह, बम, टैंकों से यूक्रेनी राष्ट्रप्रेम खत्म नहीं कर पाएंगे

सोर्स – ndtv.in. Xi Jinping Speaks To Putin


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-