India

इस महिला ने अपने हौसले से मिसाल पेश की: शिकंजी और आइसक्रीम बेचकर बनीं सब इंस्पेक्टर

woman-police-officer-aanie-from-selling-lemonade-to-won-against-all-odds
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

21 साल की होने से पहले ही केरल (Kerala) के तिरुवनंतपुरम के कांजीरामकुलम की रहने वाली एसपी ऐनी (Aanie) पति से अलग हो गई थीं. उस समय उनका आठ महीने का बच्‍चा भी था. उनके मां बाप ने उन्‍हें घर पर रखने से मना कर दिया था. इसके बाद वह अपनी दादी के घर पर जाकर रहीं. उन्‍हें आजिविका चलाने के लिए हर तरह की जॉब भी कीं. उन्‍होंने घर-घर जाकर इंश्‍योरेंस बेचा, फिर शिकंजी बेची तो त्‍योहारों पर मेलों में आइसक्रीम भी बेची. लेकिन उन्‍होंने अपने सपनों के रास्‍ते में किसी भी अड़चन को नहीं आने दिया.

अब वह 31 साल की हैं और वरखला पुलिस स्‍टेशन की सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर नई जिंदगी शुरू करने जा रही हैं. ऐनी ने शनिवार को पदभार संभाला. इसके बाद से ही उन्‍हें फिल्‍म स्‍टार शुभकानाएं दे रहे हैं. सोशल मीडिया तक में उन्‍हें इसके बधाई संदेश प्राप्‍त हो रहे हैं. अपने ग्रेजुएशन के पहले साल में ही ऐनी ने माता-पिता के खिलाफ जाकर अपनी पसंद के लड़के से शादी कर ली थी. अपने पति से अलग होने के बाद दादी के साथ रहने के दौरान उन्‍होंने अपनी शिक्षा को लेकर कभी समझौता नहीं किया. उन्‍होंने पहले ग्रेजुएशन पूरा किया और बाद में डिस्‍टेंस लर्निंग से पोस्‍ट ग्रेजुएशन किया.

ये भी पढ़ें -: ‘बाबा का ढाबा’ वाले कांता प्रसाद अस्पताल से घर लौटे, बताया- क्यों की थी खुदकुशी की कोशिश

उन्‍होंने अपने जीवन में कई तरह के काम भी किए हैं. ऐनी ने घर-घर जाकर इंश्‍योरेंस बेचा. इसमें उन्‍हें सफलता नहीं मिली तो उन्‍होंने त्‍योहारों के दौरान मेले में आइसक्रीम और शिकंजी बेची. उन्‍होंने वरकला में टूरिस्‍ट स्‍पॉट में भी शिकंजी और आइसक्रीम बेची. किसी ने उनको इसमें अधिक लाभ कमाने की जानकारी दी थी.

सिंगल मदर होने के कारण ऐनी को बड़े शहरों में अपने और बच्‍चे के लिए किराये का मकान खोजने में भी दिक्‍कत हुई थी. उन्‍होंने किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए बॉयकट बाल रखना तय किया था. वह नहीं चाहती थीं कि उनकी ओर लोग ध्‍यान दें.

इसके बाद उनके रिश्‍तेदारों ने उन्‍हें पुलिस अफसर की जॉब के लिए अप्‍लाई करने को प्रेरित किया. इसके बाद उन्‍होंने सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा दी. रिश्‍तेदार ने परीक्षा की तैयारी के लिए ऐनी को कुछ रुपये भी उधार दिए थे. 2016 में ऐनी पुलिस अफसर बनी थीं. तीन साल बाद उन्‍होंने सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा पास की. डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद शनिवार को उन्‍होंने प्रोबेशनरी पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर का पदभार संभाला.

ये भी पढ़ें -: पाकिस्तान की लड़की को भारत के लड़के से फेसबुक पर हुआ प्यार, शादी के लिए मोदी सरकार से गुहार

ऐनी का कहना है कि उनके पिता का सपना था कि वह आईपीएस अफसर बनें. इसलिए उन्‍होंने काफी मेहनत करके पढ़ाई की. उनका कहना है, ‘हम तब तक नहीं हारते, जब तक हम यह तय नहीं कर लेते कि हम हार गए.’ ऐनी ने अपनी सफलता को लेकर फेसबुक पर भी लिखा है.

ये भी पढ़ें -: क्या BSP औऱ AIMIM मैं होने वाला है गठबंधन ? मायावती ने कही ये बड़ी बात…

ये भी पढ़ें -: देश मैं तेल के दामों का जबरदस्त विकास, राजस्थान में पेट्रोल 110 और डीजल 100 रुपये लीटर के पार

सोर्स – hindi.news18.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-