Politics

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के भाषण के बाद तालियां से गूँज उठा यूरोपियन संसद

Volodymyr Zelenskyy Received A Standing Ovation
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Volodymyr Zelenskyy Received A Standing Ovation : यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को यूरोपियन संसद में भाषण के बाद स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया है. उनके भाषण की जमकर तारीफ हो रही है. उन्होंने अपने भाषण में कहा हम अपने जमीन और आजादी के लिए लड़ रहे हैं. कोई हमें तोड़ नहीं सकता. हम यूक्रेनियन हैं. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 6 दिनों से जंग जारी है. आज रूस ने यूक्रेन के दूसरे बड़े शहर खारकीव पर हमला बोला. मिसाइल हमले में खारकीव की एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग तबाह हो गई.

अपने भाषण में जेलेंस्की ने कहा, हम अपनी जमीन और आजादी के लिए लड़ रहे हैं, ये जानते हुए भी कि हमारे सभी शहर अब ब्लॉक हैं. लेकिन कोई हमें तोड़ नहीं सकता. हम मजबूत हैं, हम यूक्रेनियन हैं. वहीं यूक्रेन और रूस के दरम्यान जारी जंग के बीच एक बार फिर दोनों देश बातचीत कर सकते हैं. जंग के छठे दिन मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि यूक्रेन और रूसी प्रतिनिधिमंडल दो मार्च यानी कल एक बार फिर बैठक कर सकते हैं. पहले दौर की बैठक 28 फरवरी को हुई थी, लेकिन वार्ता बेनतीजा रही थी.

यह भी पढ़ें -: यूक्रेन ने विदेशी नागरिकों को सेना में भर्ती होने का दिया न्योता- हिटलर को हराया है, पुतिन को भी हराएंगे

रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव के नजदीक हथियारबंद वाहनों और आर्टिलरी से हमला किया है. वहीं अमेरिका समेत अन्य समर्थक देशों ने कहा है कि वह रूस की अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए और प्रतिबंध लगाएंगे. अब तक 6,60,000 से ज्यादा लोग दूसरे देशों में भाग चुके हैं. यूएन की रिफ्यूजी एजेंसी ने कहा कि अकेले पड़ोसी देश पोलैंड में 4 लाख लोगों ने शरण ली है. अब तक 350 नागरिक लड़ाई में मारे जा चुके हैं.

वहीं आज़ोव सागर पर मारियुपोल में स्थानीय अधिकारियों ने भी कहा कि बमबारी के बाद उनके शहर में बिजली चली गई. ब्लैक सी पर खेरसॉन में, शहर के एंट्री पॉइंट्स पर भी रूसी सेना की चौकियों की सूचना दी गई. अमेरिका अमेत अन्य देश और भी कड़े प्रतिबंध रूस पर लगाने की सोच रहे हैं. फ्रांस के वित्त मंत्री ब्रूनो ले मायेर ने कहा कि हम रूस की अर्थव्यवस्था को ढहा देंगे. वहीं ब्रिटिश सरकार ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को मुकदमा झेलना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें -: यूक्रेन औऱ रूस की लडाई मैं भारतीय छात्र नवीन की गोली लगने मौत

वहीं यूक्रेन के खारकीव में मंगलवार को गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. विदेश मंत्रालय ने कहा, ”गहरे दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खारकीव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की जान चली गई. मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है. हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.

मारे गए छात्र की पहचान नवीन एसजी के तौर पर हुई है. छात्र की उम्र 21 साल थी. नवीन एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था और वो चौथे साल में था. नवीन कर्नाटक के चलगेरी का रहने वाला था. छात्र की मौत पर विदेश मंत्रालय ने शोक व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ें -: बीच रास्ते केशव प्रसाद मौर्य के हेलिकॉप्टर का तेल हुआ खत्म, करानी पड़ गई इमरजेंसी लैंडिंग

यह भी पढ़ें -: जो बाइडेन बोले- हम यूक्रेन के लोगों पर गर्व करते हैं. अब तानाशाह को उसके किए की सजा देना बेहद जरूरी

सोर्स – abplive.com. Volodymyr Zelenskyy Received A Standing Ovation


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-