Politics

Uttarakhand Election 2022 : इन 10 नए चेहरों पर खेला उत्तराखंड कांग्रेस ने दांव, जानें विस्तार से…

Uttarakhand Election 2022
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Uttarakhand Election 2022 : विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जिन 53 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं, उसमें पार्टी की लंबे समय से चल रही कसरत भी झलकी है। इसमें 10 नए चेहरे हैं, जो पहली बार कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरेंगे। अपने-अपने क्षेत्र में उनकी पकड़, सक्रियता, जातीय व क्षेत्रीय समीकरण, पार्टी के प्रांतीय नेतृत्व के बीच पैठ जैसे बिंदुओं की कसौटी पर परख कर ही कांग्रेस ने नए सूरमाओं को मौका दिया है।

प्रत्याशियों के चयन को लेकर कांग्रेस में लंबे समय से माथापच्ची चल रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में केवल 11 सीटों तक सिमटी कांग्रेस के लिए यह स्वाभाविक भी था। सभी विधानसभा क्षेत्रों से लगातार फीडबैक लेने और प्रत्याशियों की छवि, जीतने की क्षमता जैसे सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद ही प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दिया गया। यह होमवर्क झलका भी है और पार्टी ने 53 में से 43 पुराने और 10 नए चेहरों पर मुहर लगाई है।

यह भी पढ़ें -: कैराना में अमित शाह ने तोड़े कोरोना नियम- सपा की चुनाव आयोग से शिकायत

नए चेहरों में कुमाऊं मंडल से छह और गढ़वाल मंडल के चार प्रत्याशी शामिल हैं, जिन्हें क्षेत्र में पकड़, सक्रियता का लाभ मिला है। इनमें कुछ समय पहले भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए उत्तरकाशी के जिला पंचायत अध्यक्ष रहे दीपक बिजल्वाण भी शामिल हैं। पार्टी ने उन्हें यमुनोत्री से मैदान में उतारा है। रुद्रप्रयाग सीट पर पिछली बार निर्दलीय ताल ठोंकने वाले जखोली के ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल पर कांग्रेस ने भरोसा जताया है। नए चेहरों में कर्णप्रयाग सीट से प्रत्याशी बनाए गए मुकेश सिंह नेगी व बीएचईएल रानीपुर से प्रत्याशी राजवीर सिहं चौहान भी हैं।

कुमाऊं मंडल में कांग्रेस के नए चेहरों की बात करें तो गंगोलीहाट सीट से पिछले चुनाव में निर्दलीय लड़ चुके खजान चंद्र गुड्डू को पार्टी ने अवसर दिया है। बागेश्वर में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के बेहद करीबी माने जाने वाले रंंजीत दास पर भरोसा जताया गया है। पूर्व मंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष रहीं स्वर्गीय इंदिरा हृदयेश के पुत्र सुमित हृदयेश को हल्द्वानी सीट से पहली बार मौका दिया गया है। पार्टी को यहां सहानुभूति लहर का भरोसा है।

यह भी पढ़ें -: भड़काऊ भाषण देने के लिए शरजील इमाम के खिलाफ आरोप तय, लगे है ये आरोप…

पूर्व सांसद केसी सिंह बाबा के पुत्र नरेंद्र चंद सिंह को काशीपुर से टिकट दिया गया है। इसके अलावा रुद्रपुर से मीना शर्मा और सितारगंज से प्रत्याशी नवतेज पाल सिंह भी कांग्रेस के नए चेहरों में शामिल हैं।

कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता राजीव महर्षि ने कहा, कांग्रेस ने पैराशूट नहीं, बल्कि जनता के बीच कार्य करने वाले नेताओं को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस के सभी घोषित प्रत्याशी हमेशा ही अपने-अपने क्षेत्र में जनता के सुख-दुख में भागीदार रहे हैं। साथ ही क्षेत्र और जनहितों से सरोकार रखते हैं। पार्टी को उम्मीद है कि कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों को जनता विजयी बनाएगी।

यह भी पढ़ें -: Salman Khan Panvel Farmhouse: सलमान पर पड़ोसी ने लगाए गंभीर आरोप- फार्महाउस में गड़ी हैं स्टार्स की लाशें और…

यह भी पढ़ें -: Smriti Mandhana : स्मृति मंधाना बनी 2021 की बेस्ट Women Cricketer

यह भी पढ़ें -: अपर्णा और शाह की फोटो पर लोगों ने ली चुटकी- आज कुर्सी पर बैठाया है, चुनाव बाद स्टूल पर बैठाएंगे

सोर्स – jagran.com. Uttarakhand Election 2022


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-