India

JNU में पढ़ाई, जामिया मिलिया से कोचिंग, जानें कैसा रहा UPSC टॉपर श्रुति शर्मा का सफर

upsc-civil-service-final-result-2021-shruti-sharma-got-air-1-know-profile
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

UPSC Civil Service Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से आयोजित सिविल सेवा (Civil Service) परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज हो गई है. इस परीक्षा में श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है. श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं.

उन्होंने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है. वह इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा पिछले दो साल से जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ले रहीं थी. यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है.

ये भी पढ़ें -: नवनीत राणा और रवि राणा के खिलाफ अमरावती में 4 मामले दर्ज, जानें पूरा मामला…

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया है. जानकारी के मुताबिक श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की छात्रा हैं. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी में रहकर यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी.

यूपी की रहने वाली इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा इस प्रतिष्ठित परीक्षा में पहले स्थान पर रहीं तो वहीं अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं. चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. इसके अलावा पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली. छठे स्थान पर यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, जबकि आठवीं रैंक इशिता राठी को मिली है, 9वीं रैंक प्रीतम कुमार और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा ने हासिल की.

ये भी पढ़ें -: जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी हुवे बेघर, शिया यतीमखाना के बाहर धरना देते हुवे कही ये बात…

श्रुति शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. उन्होंने ने UPSC से आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. वो इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर रहीं थी. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया है.

इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ली थी.

ये भी पढ़ें -: असम में मुस्लिमों सहित छह धार्मिक समुदायों को मिलेगा अल्पसंख्यक का प्रमाणपत्र, विवाद शुरू

ये भी पढ़ें -: पंजाब डीजीपी वीके भावरा बोले- न कमांडो लेकर गए, न ही बुलेट प्रूफ गाड़ी

ये भी पढ़ें -: Video: किसान नेता राकेश टिकैत के ऊपर फेंकी गई स्याही, फ़िर स्याही फैंकने वाले कि कुर्सियों से हो गई…

सोर्स – abplive.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-