India

आधार कार्ड पर बड़ी खबर ! Aadhaar से जुड़ी ये 2 सेवाएं हुई बंद, जानें क्यों?

uidai-shut-down-address-validation-letter-and-reprint-aadhaar-service
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अगर आपको अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट कराना है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. UIDAI ने आधार से जुड़ी 2 खास सर्विस को बंद कर दिया. इसका असर सभी आधार कार्ड धारकों पर देखने को मिलेगा. UIDAI आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन है और यह इससे जुड़ी कई तरह की सेवाएं को समय-समय पर शुरू करता है, लेकिन इस बार 2 खास सेवाओं को अनिश्चित समय तक के लिए बंद कर दिया है.

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है. इसके अलावा पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है.

ये भी पढ़ें -: केजरीवाल सरकार का ऐलान- कोरोना से हुई मौत तो परिवार को मिलेगी 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद

UIDAI ने एड्रेस वैलिडेशन लैटर के जरिए आधार अपडेट कराने की सुविधा को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया है. किरायेदार या अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इसके जरिए अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा पाते थे. UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन भी हटा लिया है.

UIDAI ने इस बारे में मीडिया को बताया कि आप अपडेशन के लिए किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रूफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं.

आपको बता दें किराए पर रहने वाले लोगों पर इसका असर देखने को मिलेगा. इन लोगों को आधार कार्ड एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई डॉक्युमेंट नहीं है उनको भी परेशानी हो सकती है.

इसके अलावा UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को भी बंद कर दिया है. पहले UIDAI लंबे-चौड़े आधार कार्ड जारी करता था और उसको रिप्रिंट कराने की भी सुविधा देता था, लेकिन अब इसकी जगह पर प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है. यह कार्ड डेबिट कार्ड के आकार के होता है. इसे आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रखा जा सकता है. इस वजह से UIDAI ने पुराने स्टाइल के कार्ड को बंद किया है.

ट्विटर पर एक यूजर के सवाल के जवाब में Aadhaar Help Centre ने ट्वीट कर जानकारी दी थी, ”प्रिय रेजिडेंट, Order Aadhaar Reprint सर्विस को Discontinue कर दिया गया है. इसके बदले आप Aadhaar PVC Card को Online ऑर्डर कर सकते हैं. वहीं, आप चाहें तो E-Aadhaar का प्रिंट आउट लेकर भी पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें -: अलका लांबा का PM मोदी पर तंज- ढंग से हुई जांच तो जेल जाने वाले पहले पीएम होंगे मोदी

सोर्स – hindi.news18.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-