India

जल्द ही 2 सरकारी बैंकों के निजीकरण की तैयारी मैं सरकार, संसद में विधेयक पेश कर सकती है

two-public-bank-privatisation-in-this-winter-session-central-government-banking-law-amendment-bill
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Public Bank Privatisation : केंद्र सरकार जल्द ही 2 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण कर सकती है. सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. सोमवार को शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक (Banking Laws Amendment Bill 2021) लाने की तैयारी की जा रही है.

घटा सकती है हिस्सेदारी – आपक बता दें इन दो सरकारी बैंकों को प्राइवेट करके सरकार इनमें अपनी न्यूनतम हिस्सेदारी घटाकर 26 फीसदी कर सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल फरवरी में 2021-22 का बजट पेश करते हुए विनिवेश कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों (PSB) के निजीकरण की घोषणा की थी. चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है.

यह भी पढ़ें -: राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती, SC ने मोदी सरकार को जारी किया नोटिस

मंत्रिमंडल करेगा फैसला – सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार बैंकिंग कानून संशोधन 2021 के तहत पीएसबी में अपनी हिस्सेदारी को 51 फीसदी से घटाकर 26 फीसदी कर सकती है. फिलहाल ऐसी संभावना है. हालांकि उसने कहा कि इस विधेयक को पेश करने के समय के बारे में अंतिम निर्णय मंत्रिमंडल ही करेगा.

बैंक अधिकारी करेंगे प्रदर्शन – वहीं, ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की निजीकरण योजना के खिलाफ संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान दिल्ली में विरोध-प्रदर्शन की घोषणा की है. एआईबीओसी के महासचिव सौम्य दत्ता ने विरोध-प्रदर्शन की घोषणा करते हुए कहा था कि सरकार 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में बैंकों के निजीकरण का विधेयक पेश कर सकती है.

यह भी पढ़ें -: रिटायर्ड असिस्टेंट कमिश्नर का बड़ा आरोप- परमबीर सिंह ने नष्ट किया था आतंकी कसाब का फोन…

दत्ता ने कहा था कि सरकार के इस कदम के पीछे कोई आर्थिक आधार नहीं है, यह पूर्ण रूप से ‘पूंजीपतियों’ को बैंक सौंपने के लिए लिया गया एक राजनीतिक फैसला है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण से अर्थव्यवस्था के प्राथमिकता वाले क्षेत्र प्रभावित होंगे और एसएचजी को कर्ज के प्रवाह पर असर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें -: खिलाड़ियों ने BJP MP को स्टेडियम में बनाया बंधक, जानें पूरा मामला…

यह भी पढ़ें -: टिकैत का ओवैसी पर निशाना- ये बेलगाम सांड, इसे खुला मत छोड़िए, BJP की मदद करता है…

सोर्स – abplive.com.  Public Bank Privatisation


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-