Politics

Twitter ने अब रविशंकर प्रसाद का अकाउंट किया ब्लॉक, जानें पूरा मामला…

twitter-action-against-ravi-shankar-prasad
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अमेरिकी माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter भारत सरकार के निशाने पर है. संबित पात्रा द्वारा किए गए एक ट्वीट में ट्विटर ने मैनिपुलेटेड मीडिया का लेबल लगाया. इसके बाद ट्विटर के दफ्तर पर छापा मारा गया. इसके बाद ट्विटर ने IT Rules मानने में भी आनाकानी की और अब रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. कंपनी ने दलील दी है कि लॉक की वजह कंपनी के पॉलिसी का वॉयलेशन है.

IT मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद ने Koo ऐप पर स्क्रीनशॉट पोस्ट करके बताया कि उनका ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिया गया. ये एक घंटे के लिए लॉक रहा. लॉक और ब्लॉक में फर्क होता है. ब्लॉक यानी ट्विटर अकाउंट का ऐक्सेस नहीं और अकाउंट दिखता नहीं है. लेकिन अकाउंट लॉक होने से यूजर घंटे भर के लिए कोई ट्वीट नहीं कर सकता है, लेकिन अकाउंट चालू रहता है. बहरहाल अब रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर जम कर हमला बोला है.

ये भी पढ़ें -: शर्मनाक: कपड़े पहनने तक की नहीं दी मोहलत, गालियां देते हुए युवती को थाने ले आई MP पुलिस

रविशंकर प्रसाद ने लॉक खुलते ही ट्विटर पर एक साथ कई ट्वीट किए हैं. इन ट्वीट्स में उन्होंने कहा है कि ट्विटर ने भारतीय कानून का उल्लंघन किया है. रविशंकर प्रसाद पहले भी कहते आए हैं कि ट्विटर भारत में दोहरा मापदंड अपनाता है. हालांकि IT Rules को ट्विटर ने मानने के लिए हामी भर दी है और कहा है कि जल्द ही सरकार को IT Rules के अनुपालन की रिपोर्ट दी जाएगी.

Twitter ने क्यों 1 घंटे तक लॉक रखा मंत्री का अकाउंट? ट्विटर के मुताबिक अकाउंट लॉक DMCA के तहत किया गया है. DMCA यानी डिजिटल मिलियम कॉपीराइट ऐक्ट. कंपनी ने कहा है कि रविशंकर प्रसाद के ट्वीट को लेकर उन्हें शिकायत मिली थी कि इस अकाउंट के ट्वीट कॉपीराइट का उल्लंघन कर रहे हैं. हालांकि ये साफ नहीं है कि ये एक्शन ट्विटर ने किस ट्वीट के लिए लिया है, क्योंकि कंपनी का स्टेटमेंट खबर लिखे जाने तक नहीं आया है. ये सबकुछ ट्विटर के ऑटो जेनरेटेड टेंपलेट में लिखा होता है.

ये भी पढ़ें -: कांग्रेस नेता बोले- धारा 370 बहाल होनी चाहिए तो संबित पात्रा ने भड़के हुवे कही ये बात… Video देखें

ट्विटर के इस ऐक्शन के बाद जाहिर है सरकार की नाराजगी ट्विटर से और बढ़ेगी और शायद सरकार ट्विटर पर कोई बड़ा ऐक्शन ले सकती है. लेकिन रविशंकर प्रसाद ये भी कहते आए हैं कि उन्हें सोशल मीडिया कंपनियों के बिजनेस करने और पैसे कमाने से कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन भारत में इन कंपनियों को दोहरा मापदंड नहीं रखना चाहिए और देश का कानून मानना चाहिए. गौरतलब है कि IT Rule कानून नहीं है.

यह पहला मौका नहीं है जब ट्विटर ने किसी हाई प्रोफाइल अकाउंट को लॉक किया है. इससे पहले भी भारत और अमेरिका सहित कई मुल्कों में कंपनी हाई प्रोफाइल यूजर्स का अकाउंट लॉक या ब्लॉक करती रही है. अमेरिकी पूर्व प्रेसिडेंट डोनल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट भी कंपनी ने परमानेंट बैन किया हुआ है.

ये भी पढ़ें -: बीच मीटिंग मैं PM मोदी पर बरस पड़ी ममता, बोली- जम्मू-कश्मीर से राज्य का दर्जा छीनने से दुनिया में हुई देश की बदनामी

सोर्स – aajtak.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-