Twitter पर अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक! सलमान खान से सुंदर पिचाई तक की डिटेल्स हैक

Twitter पर अब तक का सबसे बड़ा डेटा लीक! सलमान खान से सुंदर पिचाई तक की डिटेल्स हैक
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Twitter पर एक बड़ा डेटा ब्रीच का मामला सामने आया है. इसमें हैकर्स 400 मिलियन या 40 करोड़ यूजर्स के डेटा को बेच रहे हैं. इन डेटा को डार्क वेब पर बेच जा रहा है. Elon Musk के लिए ये बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. इससे पहले भी लगभग 54 लाख लोगों का डेटा लीक हुआ था. जिसके बारे में नवंबर में जानकारी सामने आई थी. अब इसकी जांच हो रही है.

लेकिन, 40 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक ट्विटर का अब तक सबसे बड़ा डेटा ब्रीच है. ये खबर तब आई है जब आइरिश डेटा प्रोटेक्शन कमिशन (DPC) ने पिछले डेटा लीक की जांच शुरू की है. नए डेटा लीक को प्रूफ करने के लिए हैकर्स ने सबूत भी पेश किए हैं. हैकर फोरम पर हैकर्स ने डेटा सैंपल भी पोस्ट किया है. इस सैंपल में यूजर का नाम, ईमेल, यूजरनेम, फॉलोवर काउंट, क्रिएशन डेट और कुछ केस में फोन नंबर भी शामिल हैं. इस डेटा लीक में चौंकाने वाली बात है कि कई हाई प्रोफाइल लोगों के नाम भी शामिल हैं.

सैंपल डेटा में कई नामी हस्तियों के नाम भी शामिल हैं. इस डेटा सैंपल में सलमान खान से लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई तक का नाम शामिल है. इसके अलावा भारत सूचना और प्रसारण मंत्रालय, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और डब्ल्यूएचओ का सोशल मीडिया की डिटेल्स भी हैं.

ये भी पढ़ें -: दमोह में 250 लोगों ने अपनाया हिंदू धर्म, जानें पूरा मामला…

इन यूजर्स के डेटा को बतौर सैंपल पेश किया गया है:- -अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ – स्पेस-एक्स – सीबीएस मीडिया – डोनाल्ड ट्रंप जूनियर – डोजा कैट -चार्ली पुथ -सुंदर पिचाई – सलमान ख़ान – नासा का JWST अकाउंट – एनबीए – सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत -शॉन मेंडेस – डब्ल्यूएचओ का सोशल मीडिया

पोस्ट में हैकर ने लिखा है कि ट्विटर या एलॉन मस्क अगर आप इसको पढ़ रहे हैं तो आप अभी ही 5.4 मिलियन डेटा ब्रीच को लेकर फाइन देने के लिए तैयार है. लेकिन, कल्पना कीजिए 400 मिलियन यूजर्स का डेटा ब्रीच का फाइन कितना ज्यादा होगा. हैकर ने आगे लिखा है कि आपके पास फाइन देने से बचने का एक ही ऑप्शन है आप डेटा को खरीद लें. हैकर ने ये भी कहा है कि वो डील को मिडिल मैन के जरिए पूरी करेगा. इसके बाद वो इस डेटा को डिलीट कर देगा और दोबारा कभी नहीं बेचेगा.

हैकर की पहचान फिलहाल नहीं हो पाई है. LinkedIN पर Alon Gal ने बताया है कि ये डेटा वैलिड हो सकते हैं. काफी ज्यादा संभावना है कि इसको हैकर ने API में खामी का फायदा उठाकर डेटा की चोरी की है. ये फेसबुक के 533 मिलियन डेटाबेस की तरह है. जिसको लेकर मेटा पर 275,000,000 डॉलर का फाइन लगाया गया था.

ये भी पढ़ें -: तुनिशा की मौत पर पुलिस ने खारिज किया लव जिहाद का एंगल, कहा- ब्रेकअप की वजह से…

ये भी पढ़ें -: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर को अपने हाथों से पहनाई चप्पल, फ़ोटो वायरल


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-