Entertainment

RTI में खुलासा: द कश्मीर फाइल्स कोई डॉक्यूमेंट्री नहीं, ड्रामा श्रेणी की फिल्म

the-kashmir-files-movies-is-not-a-documentary-its-a-film-in-the-drama-category
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

हरियाणा के पानीपत जिले के आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने कश्मीरी पंडितों पर बनी बहुचर्चित फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर आरटीआई से मिली सूचना से चौंकाने वाले खुलासे किए हैं . केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड़ मुंबई (फ़िल्म सेंसर बोर्ड़) के सीनियर रीज़नल ऑफिसर एवं केंद्रीय जन सूचना अधिकारी नागराज कुलकर्णी ने पीपी कपूर की 22 मार्च की आरटीआई के तहत अपने 1 अप्रैल 2022 के पत्र द्वारा सूचित किया कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ डॉक्यूमेंट्री या कमर्शियल फ़िल्म नहीं बल्कि ड्रामा श्रेणी की फीचर फिल्म है.

कपूर ने इस फ़िल्म को फ़िल्म सेंसर बोर्ड़ द्वारा लाइसेंस देने के समस्त रिकॉर्ड की कॉपी फाइल नोटिंग सहित मांगी थी. इसके जवाब में कुलकर्णी ने बताया कि यह सूचना सिनेमाटोग्राफी (सर्टिफिकेशन) रूल 1983 के रूल 22 (4) में नही दी जा सकती.

ये भी पढ़ें -: शिवराज सिंह बोले- भांग शिव जी बूटी है तो लोग बोले- भांग को राष्ट्रीय खाद्य पदार्थ घोषित कर देना चाहिए

इस फ़िल्म को सर्टिफिकेट देने का ब्यौरा देते हुए फ़िल्म सेंसर बोर्ड ने बताया कि आवेदक विवेक रंजन अग्निहोत्री की इस फ़िल्म को केन्द्रीय फ़िल्म सेंसर बोर्ड ने 3 नवम्बर 2022 को ए श्रेणी यानि सिर्फ वयस्कों को दिखाने लिए जारी किया था.

इतना ही नहीं इस फ़िल्म के पोस्टरों पर इसका कहीं उल्लेख भी नहीं किया कि ये फ़िल्म सिर्फ वयस्कों के लिए है. कपूर ने कहा कि इस आरटीआई खुलासे से साफ है कि कश्मीरी पंडितों को अपनी राजनीति का मोहरा बना कर वोटों के ध्रुवीकरण के लिए हिंसा से भरपूर व धर्म विशेष के लोगों को खलनायक बताने वाली ये ड्रामा फ़िल्म जानबूझ कर प्रोमोट की गई.

ये भी पढ़ें -: अनुपम खेर ने दी रमजान की बधाई तो लोग बोले- पहले नफरत वाली फिल्म बनाई अब…

बता दें कि विवेक अग्निहोत्री की ये फिल्म 11 मार्च को रिलीज हुई थी और ब्लॉकबस्टर साबित हुई है. मात्र 25 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने रिलीज के 21 दिनों के अंदर भारतीय बॉक्स ऑफिसपर 235.85 करोड़ की कमाई की है, जो अभी भी जारी है. इस फिल्म ने अब तक यानी 25 दिनों में करीब 243.6 करोड़ की कमाई कर ली.

ये भी पढ़ें -: बिहार के सुपौल में कब्रिस्तान से गायब हो रही हैं लाशें, तैनात करने पड़े चौकीदार

ये भी पढ़ें -: गुजरात के शिक्षा मंत्री बोले- जिसे गुजरात की शिक्षा अच्छी नहीं लगती वे राज्य छोड़कर जा सकते हैं

ये भी पढ़ें -: मंदिर में चोरी करने घुसा चोर, बाहर निकलते समय खिड़की में फंस गया, Video हुवा वायरल

सोर्स – hindi.news18.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-