India

सड़कों पर न हो नमाज, इसलिए कानपुर में कराया जा रहा मस्जिदों का विस्‍तार, जानें क्‍या है प्‍लान

survey-of-over-300-mosques-in-kanpur-to-end-prayers-on-roads
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया था कि सड़कों पर नमाज नहीं होनी चाहिए, जिसके बाद सीएम के निर्देश का पालन होता दिख रहा है। कानपुर में आल इंडिया सुन्नी उलेमा काउंसिल ने एक पहल की थी। संगठन ने शहर में मौजूद 300 मस्जिदों का सर्वे कराया। उसके बाद वहां के मौलवी और इमामों से बात कर सड़क पर नमाज को बंद कराने का काम किया।

कानपुर में सुन्नी उलेमा काउंसिल के महामंत्री हाजी मोहम्मद शरीफ ने बताया कि कानपुर में 95 फीसदी मस्जिदों में सड़कों पर नमाज बंद हो गई है। अब केवल पांच फीसदी ऐसी मस्जिदों हैं, जहां अभी सड़कों पर नमाज अदा करने की मजबूरी है।

ये भी पढ़ें -: वकील ने दलील के लिए मांगे 8 मिनट, जज बोले- बात साबित नहीं कर पाए तो हर मिनट लगेगा 1 लाख का जुर्माना

सुन्नी उलेमा काउंसिल अब इन मस्जिदों के विस्तार की योजना तैयार कर रहा है, ताकि क्षमता बढ़ने से समस्याएं दूर की जा सके। वहीं कानपुर नगर में 330 से ज्यादा ऐसी मस्जिदें हैं, जहां जुमे की नमाज में बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा करते हैं। शहर में ढाई सौ से ज्यादा ऐसी मस्जिदें हैं, जहां जुमे के दौरान सड़क पर नमाज होती थी।

शासन स्तर से लिए गए निर्णय के बाद सुन्नी उलेमा काउंसिल और अन्य संस्थाओं ने इसके लिए कवायद शुरू की थी। जिसका असर अब देखने को मिल रहा है। मोहम्मद रफीक खान ने बताया कि सड़कों पर जाम न लगे, लोगों को दिक्कत न हो, क्योंकि मस्जिदें छोटी, इसलिए मस्जिदों का विस्तार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें -: अब अजमेर शरीफ में शिवालय होने का दावा, महाराणा प्रताप सेना ने कहा- दरगाह में स्वस्तिक का क्या काम?

वहीं चमनगंज की आधा दर्जन प्रमुख मस्जिदों में अभी भी जुमे की नमाज सड़क पर अदा की जा रही है। हालांकि नमाज से कुछ ही पल पहले रास्ता रोका जाता है। पर यहां भी व्यवस्था बदलने की कवायद तेज कर दी गई है। यहां दो बार नमाज या मस्जिदों में नमाज का समय बदले जाने की कवायद की जा रही है। यहां की कुछ मस्जिदों में नमाज के दौरान भी सड़क पर रास्ता छोड़ दिया जाता है।

ये भी पढ़ें -: लोगों ने पोस्टऑफिस में जमा किये थे पैसे पर पोस्टमास्टर ने 1 करोड़ IPL सट्टे में लगा दिए

ये भी पढ़ें -: Video: ग्राउंड में जबर्दस्ती घुसे आदमी को उठा ले गई पुलिस, विराट कोहली का रिऐक्शन हुआ वायरल

ये भी पढ़ें -: BJP नेता के बोल- सभी मस्जिदों की करो खुदाई, शिवलिंग मिले तो हमारा और…

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-