India

हरिद्वार धर्म संसद मामले मैं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र व उत्तराखंड सरकार को जारी किया नोटिस…

Dharam Sansad Hate Speech Case In Supreme Court
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Supreme Court On Haridwar Dharm Sansad : हरिद्वार धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और उत्तराखंड सरकार को नोटिस जारी किया है। इसके अलावा शीर्ष कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले की सुनवाई 10 दिन बाद करेगा, क्योंकि इस तरह के मामले पहले से ही लंबित हैं।

इस दौरान याचिकाकर्ता के वकील कपिल सिब्बल ने 23 जनवरी को अलीगढ़ में आयोजित होने वाली धर्म संसद पर रोक लगाने की मांग की। इस पर कोर्ट ने कहा कि वह इसके लिए राज्य सरकार को ज्ञापन दें। न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हेमा कोहली की पीठ ने याचिकाकर्ताओं को भविष्य में धर्म संसद आयोजित करने के खिलाफ स्थानीय प्राधिकरण को प्रतिनिधित्व देने की अनुमति दी।

यह भी पढ़ें -: अंजना औऱ अखिलेश के बीच हुवी जोरदार तकरार, अखिलेश बोले- मैंने बनाई है ईमानदार पत्रकारों की…

उत्तराखंड के हरिद्वार में हुई धर्म संसद में भड़काऊ भाषण का एक वीडियो सामने आने के बाद से बवाल मच गया। दरअसल, इस धर्म संसद में एक वक्ता ने विवादित भाषण देते हुए कहा था कि धर्म की रक्षा के लिए हिंदुओं को हथियार उठाने की जरूरत है। वक्ता ने कहा था कि किसी भी हालत में देश में मुस्लिम प्रधानमंत्री न बने। वक्ता ने कहा था कि मुस्लिम आबादी बढ़ने पर रोक लगानी होगी।

हरिद्वार में वर्ग विशेष के खिलाफ दिए गए भड़काऊ भाषणों के मामले में पूर्व सेनाध्यक्षों समेत कई मशहूर लोगों द्वारा कार्रवाई की मांग करने के एक दिन बाद भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 32 पूर्व अधिकारियों ने खुला पत्र लिखा था।

यह भी पढ़ें -: धर्म संसद के सवाल पर भड़के UP के डिप्टी सीएम केशव मौर्य, BBC का दावा- जबरन डिलीट कराया फुटेज

आईएफएस के 32 पूर्व अधिकारियों ने कहा था कि किसी भी तरह की हिंसा के आह्वान की निंदा करते समय धर्म, जाति, क्षेत्र या वैचारिक मूल का लिहाज नहीं किया जाना चाहिए। सरकार के खिलाफ सतत निंदा अभियान चलाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी निंदा सभी के लिए होनी चाहिए, न कि कुछ चुनिंदा लोगों के लिए।

यह भी पढ़ें -: स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से BJP को सता रहा है ओबीसी वोट खोने का डर, उठाया ये कदम…

यह भी पढ़ें -: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज से पहले टीम इंडिया को झटका, इस खिलाड़ी को हुआ…

यह भी पढ़ें -: मथुरा में सड़क बनने से पहले ही लग गया लोकार्पण का बोर्ड, भड़के गाँव वाले..

सोर्स – amarujala.com.  Supreme Court On Haridwar Dharm Sansad


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-