Politics

पेगासस मामले मैं सुप्रीम कोर्ट का केंद्र सरकार को नोटिस, पूछा- जांच होगी या नहीं?

supreme-court-issue-notice-over-probe-to-centre-government-in-pegasus-issue
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

पेगासस जासूसी मामले (Pegasus Issue) में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार (Centre Government) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि मामले में कोई निष्पक्ष जांच होनी चाहिए या नहीं? सरकार के हलफनामे से असंतुष्ट होकर कोर्ट ने केंद्र को नोटिस जारी किया है. जांच किस तरह से होगी और कौन करेगा ये बाद में तय होगा.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि पेगासस जासूसी मामले में सरकार का क्या पक्ष है. केंद्र सरकार ने हलफनामा दाखिल कर कहा था कि भारत में बिना नियमों का पालन किए हुए कोई सर्विलांस नहीं होता है. साथ ही सरकार अपनी कमेटी बना कर इस मामले में जांच कराने को तैयार है.

ये भी पढ़ें -: स्वामी बोले- अब भारत पर हमला करेगा तालिबान, राणा अय्यूब ने पूछा- इसपर मोदीजी का क्या कहना है?

लेकिन सुप्रीम कोर्ट इस जवाब से संतुष्ट नहीं था. कोर्ट ने सोमवार को सरकार से कहा था कि केंद्र को एक विस्तृत हलफनामा दाखिल कर बताना चाहिए कि पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए किसी की जासूसी हुई है या नहीं, और अगर हुई है तो उसमें नियमों का पालन हुआ है या नहीं?

मंगलवार को हुई सुनवाई में केंद्र सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया कि सरकार इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकती, क्योंकि ये राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है. इस जवाब से असंतुष्ट सुप्रीम कोर्ट ने फिर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा कि क्यों नहीं इस मामले में निष्पक्ष जांच कराई जाए.

ये भी पढ़ें -: फ़ाइन भरने के लिए बेटे का गुल्लक लाया था ऑटोवाला, पुलिसवाले ने दिलदारी दिखाई और फ़ाइन भर दिया

बता दें कि कई याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि 122 भारतीय नागरिकों के खिलाफ पेगासस सॉफ्टवेयर के जरिए गैर कानूनी तरीके से जासूसी की गई है. इसलिए इसकी एक निष्पक्ष जांच होनी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि सरकार का जवाब आने के बाद ही कोर्ट तय करेगा कि मामले में किस तरह से जांच होगी और जांच कमेटी में कौन रहेगा. अगली सुनवाई 10 दिनों के बाद होगी.

ये भी पढ़ें -: 2013 के मुज़फ़्फ़रनगर दंगे भड़काने के लिए भाजपा विधायक के ख़िलाफ़ आरोप तय

ये भी पढ़ें -: तालिबान के कब्ज़े पर रूस बोला- गनी सरकार के मुकाबले पिछले 24 घंटों में ज्यादा सुरक्षित दिखा काबुल

सोर्स – hindi.news18.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-