Sports

श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

shreyas-iyer-is-the-first-indian-player-to-score-a-hundred-in-one-innings-and-a-fifty-in-the-another-on-test-debut
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Shreyas Iyer Hundred : भारतीय टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने कानपुर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया। अपने डेब्यू पारी में श्रेयस अय्यर के बल्ले से शतक निकला और फिर दूसरी पारी में उन्होंने अर्धशतक पूरा किया और इसी के साथ श्रेयस अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में भारत के लिए इतिहास रच दिया। वे भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करते हुए एक ही मैच में शतक और अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

श्रेयस अय्यर ने 109 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन पूरे किए। इसी के साथ वे भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करते हुए पहली पारी में शतक और उसी मैच की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। श्रेयस अय्यर के लिए ये मैच इसलिए भी खास है, क्योंकि उन्होंने दोनों पारियों में उस समय बल्लेबाजी की, जब टीम इंडिया मुश्किल में थी। पहली पारी में वे उस समय बल्लेबाजी करने आए थे जब 106 रन पर भारत ने 3 विकेट खो दिए थे।

यह भी पढ़ें -: रहाणे के नाम बतौर कप्तान ऐसा रिकॉर्ड है जो टीम इंडिया का कोई और कप्तान नहीं बना पाया है

वहीं, दूसरी पारी में श्रेयस अय्यर को उस समय बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा था, जब भारत का स्कोर 41 रन पर 3 विकेट था। ऐसे में पहले मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक बनाना अपने आप में बड़ी बात है। श्रेयस अय्यर को पहली बार भारत की टेस्ट टीम में चुना गया था और उन्होंने पहले ही मैच में साबित कर दिया कि वे बड़ी रेस के बड़े घोड़े हैं। हालांकि, 2017 में वे बैकअप खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया का हिस्सा थे, लेकिन उनको मौका नहीं मिला था।

shreyas-iyer-is-the-first-indian-player-to-score-a-hundred-in-one-innings-and-a-fifty-in-the-another-on-test-debut

यह भी पढ़ें -: महेंद्र सिंह धोनी कहां खेलेंगे अपना आखिरी T20 मैच? खुद कर दिया खुलासा

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में 157 गेंदों में 12 चौके और 2 छक्कों की मदद से शतक पूरा किया था। हालांकि, वे 171 गेंदों में 105 रन बनाकर आउट हो गए थे। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 345 रन पहली पारी में बनाए थे और पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 49 रन की बढ़त मिली थी, क्योंकि अक्षर पटेल की पांच विकेट और आर अश्विन की तीन विकेट की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड की टीम को 296 रन पर समेट दिया था।

यह भी पढ़ें -: 1436 Km पैदल चल रांची पहुंचा महेंद्र सिंह धोनी का यह फैन, माही ने ऐसे जीत लिया दिल

यह भी पढ़ें -: हार्दिक पंड्या ने 5 करोड़ रुपए कीमत वाली घड़ियां जब्त करने की खबरों को लेकर चुप्पी तोड़ी, कही ये बात…

सोर्स – jagran.com.  Shreyas Iyer Hundred


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-