Sports

शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

shakib-al-hasan-completes-100-t20-international-wickets
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में शाकिब अल हसन ने अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाते हुए कंगारू टीम को महज 62 रनों पर ऑलआउट करके अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई। बांग्लादेश ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। शाकिब अल हसन ने इस मैच में दूसरा विकेट चटकाने के साथ ही इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में विकेटों का शतक भी पूरा कर लिया। वह टी-20 में 100 विकेट चटकाने वाले दुनिया के महज दूसरे ही गेंदबाज हैं। शाकिब टी-20 क्रिकेट में एक हजार रन और 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

शाकिब अल हसन ने ऑस्ट्रेलिया पारी के 12वें ओवर में कंगारू बल्लेबाज एश्ले टर्नर को आउट करके टी-20 क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे किए। बांग्लादेश के इस ऑलराउडर ने पांचवें टी-20 में महज 9 रन देकर चार विकेट झटके और अब उनके कुल विकेटों की संख्या 102 हो गई है। शाकिब अब श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा से महज 5 विकेट पीछे हैं। मलिंगा ने टी-20 में कुल 107 विकेट चटकाए हैं।

ये भी पढ़ें -: धोनी नए लुक में आए सामने, फैन्स बोले- 25 साल के यंग ब्वॉय लग रहे हैं

हालांकि, टी-20 इंटरनेशनल में विकेटों की सेंचुरी लगाने वाले शाकिब पहले स्पिनर हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम की तरफ से कप्तान मैथ्यू वेड ने सबसे अधिक 22 रन बनाए। 123 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और डैनियन क्रिस्टियन महज 3 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में जबरदस्त बल्लेबाजी करने वाले मिचेल मार्श भी कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 4 रन बनाकर नाशुम अहमद का शिकार बने।

एलेक्स कैरी (1) और मोइजेस हेनरिक्स (3) ने भी बांग्लादेश के गेंदबाजों के आगे पूरी तरह से घुटने टेक दिए। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए और 13.4 ओवर में महज 62 रन बनाकर पूरी टीम ऑलआउट हो गई। शाकिब ने अपने 3.4 ओवर में 9 रन देकर 4 कंगारू बल्लेबाजों को चलता किया। वहीं, मोहम्मद सैफुद्दीन ने तीन विकेट झटके।

ये भी पढ़ें -: नीरज चोपड़ा को CSK का सलाम,1 करोड़ इनाम के साथ स्पेशल जर्सी भी बनेगी

शाकिब बांग्लादेश की तरफ से टी-20 क्रिकेट में 100 विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज हैं। शाकिब का प्रदर्शन इस सीरीज में बेमिसाल रहा और उन्होंने 5 मुकाबलों में 114 रन बनाने के साथ-साथ 7 विकेट भी अपने नाम किए। जिसकी बदौलत बांग्लादेश की टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीती। बांग्लादेश ने अपनी सरजमीं पर खेले पिछले 9 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है और इंटरनेशनल क्रिकेट में इस समय टीम जबरदस्त फॉर्म में मौजूद है।

ये भी पढ़ें -: महेंद्र सिंह धोनी के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा, जानें क्या है वज़ह…

ये भी पढ़ें -: बार्सिलोना के साथ खत्म हुआ लियोनल मेसी का 18 साल का सफर, क्लब ने कही ये बात…

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-