Politics

संजय राउत बोले- 48 घंटे के लिए ईडी सौंप दो, देवेंद्र फडणवीस भी हमें वोट देंगे

sanjay-raut-said-48-ghante-ke-liye-ed-de-do-devendra-fadnavis-bhi-hame-vote-denge
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनावों में बीजेपी को मिली जीत के बाद सियासत गरमाई हुई है। शिवसेना नेता संजय राउत हर रोज केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं। महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह में से तीन सीटें बीजेपी के जीतने के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने नया बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि 48 घंटों के लिए ईडी को हमारे हवाले कर दो, देखना देवेंद्र फडणवीस भी हमको वोट करेंगे। इसके पहले उन्होंने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाए थे।

राज्यसभा के चुनाव में मिली हार का ठीकरा महाविकास आघाडी ने निर्दलीय और छोटे दलों के विधायकों पर फोड़ा है। शिवसेना के प्रवक्ता व राज्यसभा के सांसद संजय राउत ने कुछ निर्दलीय विधायकों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। संजय राउत केंद्र सरकार पर ईडी के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए हर बार कहते हैं कि शिवसेना उनसे डरती नहीं है। इससे पहले राउत ने कहा था कि संजय राउत ने कहा, चुनाव आयोग ने हमारे एक वोट को अमान्य कर दिया। हमने दो वोटों का विरोध किया लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। चुनाव आयोग ने भाजपा का समर्थन किया।

ये भी पढ़ें -: NCB अधिकारी से आर्यन का सवाल- आपने मेरी इज्जत मिट्टी में मिला दी, क्या मैं इसके लायक था?

गौरतलब है कि राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। छठी सीट के लिए बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक और शिवसेना के संजय पवार के बीच कांटे की टक्कर थी। पवार की जीत के लिए मुख्यमंत्री ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने खूब फील्डिंग की। विधायकों को कोई तोड़ न पाए, इसके लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पार्टी के विधायकों को फाइव स्टार होटल में कैद कर रखा था। कई निर्दलीय व छोटे दलों के विधायकों को भी सत्ताधारी दल और विपक्ष ने फाइव स्टार की सेवा दी थी। इन सभी को मतदान के लिए सीधे विधान भवन लाया गया। फिर भी बीजेपी ने बाजी मार ली।

विधानसभा में विधायक दलों की संख्या के अनुसार, आघाडी सरकार आंकड़ों में मजबूत थी। बीजेपी के 106 विधायक हैं। हालांकि, इसके तीन उम्मीदवार पीयूष गोयल (48), अनिल बोंडे (48) और महाडिक (27) के पहली वरीयता के मतों का योग 123 आता है। इससे पता चलता है कि बीजेपी को जो 17 अतिरिक्त वोट मिले, वे सभी निर्दलीय और छोटे दलों से आए थे। पर्यवेक्षकों का कहना है कि एमवीए को 161 वोट मिले, जिनमें से शिवसेना को 54, एनसीपी को 51 और कांग्रेस को 44 से 149 वोट मिले। शिवसेना के एक वोट को अमान्य घोषित कर दिया गया और एनसीपी के दो विधायक नवाब मलिक और अनिल देशमुख जेल में बंद हैं। उन्हें अदालत ने वोटिंग की अनुमति नहीं दी। एमवीए को 12 अतिरिक्त वोट मिले।

ये भी पढ़ें -: प्रयागराज बबाल को लेकर UP पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, पढ़ें विस्तार से…

शिवसेना के संजय पवार की हार के बाद पार्टी के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि बहुजन विकास आघाडी के हितेंद्र ठाकुर के तीन विधायकों और दो निर्दलीय विधायकों ने हमें धोखा दिया, जिसमें हम लोग चुनाव हार गए। उन्होंने दावा किया कि विधायक हितेंद्र ठाकुर, क्षितिज ठाकुर, राजेश पाटील, शेतकरी कामगार पक्ष के श्याम सुंदर शिंदे, सोलापुर जिले से निर्दलीय विधायक संजय शिंदे, मोर्शी के विधायक देवेंद्र भुयार जैसे 6 विधायकों ने ऐन मौके पर पाला बदल दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी, राज्यमंत्री बच्चू कडू, राजेंद्र यड्रावकर जैसे अन्य विधायकों व मंत्रियों से उनकी चर्चा हुई थी। इनके वोट आघाडी को मिले हैं। निर्दलीय विधायक रवि राणा का नाम लिए बगैर राउत ने कहा कि अमरावती के सयाने मतदान के दौरान जो कर रहे थे, उनका वोट संविधान के अनुसार अवैध होना चाहिए था। राउत ने बीजेपी पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप भी लगाया। हॉर्स ट्रेडिंग की वजह से हमें 6 से 7 वोट नहीं मिले।

चुनाव में शिवसेना के पहले उम्मीदवार संजय राउत का विकेट जाते-जाते बचा। राउत को बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार धनंजय महाडिक से भी कम वोट मिले हैं। एनसीपी नेता व राज्य के कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि राउत थोड़े वोटों से बच गए, नहीं तो मामला उल्टा हो जाता। संजय पवार जीत जाते और राउत को हार का सामना करना पड़ता। भुजबल ने राउत को सलाह दी कि अब निर्दलीय विधायकों का नाम लेकर उनको दुखी करने की बजाय उन्हें करीब लाना चाहिए। हमारे 166 से ज्यादा विधायक थे, पर हम रणनीति सही नहीं बना सके।

ये भी पढ़ें -: नूपुर शर्मा को मुंबई पुलिस ने भेजा समन, 25 जून को होना होगा पेश

ये भी पढ़ें -: मोदी सरकार के मंत्री बोले- भारत में हो रही घटनाओं के पीछे है पाकिस्तान का हाथ

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-