India

जग्गी वासुदेव बोले- हजारों मंदिर ढहाए गए, अब उनपर बात करना बेकार, इतिहास…

sadhguru-jaggi-vasudev-said-no-sense-talk-over-thousand-temple-razed
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

इन दिनों ज्ञानवापी के अलावा भी कई जगहों पर मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाए जाने का दावा किया जा रहा है। दिल्ली के कुतुब मीनार और हैदराबाद की मस्जिद में भी हिंदू देवी-देवताओं के निशान होने की बात कही जा रही है। इसी बीच आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव ने कहा है कि अब उन हजारों मंदिरों के बारे में बात करने का कोई फायदा नहीं है जो आक्रांताओं के हमले में ढहा दिए गए थे।

इंडिया टुडे के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, हमले के दौरान हजारों मंदिरों को ध्वस्त कर दिया गया। तब हम उन्हें बचा नहीं पाए। अब उनके बारे में बात करने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि इतिहास दोबारा नहीं लिखा जा सकता।

ये भी पढ़ें -: केकेआर खिलाड़ी रिंकू सिंह के फैन हुए सुपरस्टार आमिर खान, बोले- उसने तो…, देखें Video

उन्होंने कहा, दोनों समुदायों (हिंदू, मुस्लिम) को साथ में बैठना चाहिए और समझौता करना चाहिए कि जो दो तीन प्रमुख जगहें हैं उनपर कोई फैसला हो जाए। हर एक जगह के बारे में बार-बार बात करना और फिर विवाद पैदा करने, दोनों समुदायों के बीच दुश्मनी बनाकर रखना ठीक नहीं है। कुछ मिलेगा तो कुछ खोना पड़ेगा और देश को आगे बढ़ाने का यही सही तरीका है। हमें ये सारी बातें हिंदू-मुस्लिम में बांटकर नहीं देखनी चाहिए।

सद्गुरु से जब ज्ञानवापी के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने बचते हुए कहा कि उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, ऐसा कोई विवाद नहीं है जिसका हल नहीं निकल सकता है। लोगों के मन में अगर किसी बात का दुख है तो बैठकर बात करें।

ये भी पढ़ें -: यति नरसिंहानंद ने की सार्वजनिक जीवन छोड़ने की घोषणा, गलतियों के लिए माफी मांगी

जो लोग सक्रिय राजनीति में हैं उन्हें इससे दूर रखना चाहिए क्योंकि इससे किसी को राजनीतिक लाभ नहीं हासिल होना चाहिए।

बता दें कि वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर मे ंसर्वे के बाद रिपोर्ट कोर्ट में सौंप दी गई है। अब सोमवार को सुनवाई होनी है। वहीं इससे संबंधित एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इसे जिला जज को सौंप दिया है। हिंदुओं का दावा है कि मस्जिद के अंदर शिवलिंग पाया गया है जो कि वजूखाने में डूबा हुआ था।

ये भी पढ़ें -: बंगाल मैं BJP को एक औऱ झटका, अभिषेक बनर्जी से मिले BJP सांसद अर्जुन सिंह

ये भी पढ़ें -: ज्ञानवापी मामले मैं विश्वनाथ मंदिर के महंत का नया दावा- वजूखाने के भूतल में स्वयंभू शिवलिंग

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-