India

स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब से बेअदबी की कोशिस, पिटाई से आरोपी की मौत

sacrilege-attempt-inside-golden-temple-amritsar-punjab-accused-killed-police-investigation-starts
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में बेअदबी के आरोप में एक युवक की इतनी पिटाई की गई कि उसकी मौत हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार शनिवार शाम रेहरास साहिब पाठ के दौरान गुरु ग्रंथ साहिब को अपवित्र करने की कोशिश में एक युवक की मौत हो गई। पिछले चार दिनों के अंदर ये दूसरी घटना है। इससे पहले एक युवक ने स्वर्ण मंदिर के सरोवर में कथित रूप से पवित्र गुरबानी की एक पुस्तिका को फेंकने की कोशिश की थी, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया था।

मिली जानकारी के अनुसार शनिवार शाम को रेहरास साहिब के पाठ के दौरान स्वर्ण मंदिर के गर्भगृह में घुसने और धार्मिक सेवाओं को बाधित करने की कोशिश एक युवक कर रहा था। जिसके बाद कथित तौर पर क्रोधित संगत और सेवादारों ने उसे पकड़कर इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ें -: लखीमपुर खीरी हिंसा मैं आशीष मिश्र मोनू की जमानत अर्जी खारिज, वकील ने कही ये बात…

आरोप है कि मृतक युवक ने गुरु ग्रंथ साहिब से छुने की कोशिश की थी। साथ ही पवित्र सिख ग्रंथ के सामने रखे ‘कृपाण’ को उठा लिया था। बताया रहा है कि मृतक ने सुरक्षा घेरे को तोड़ते हुए दरबार साहिब के अंदर जा घुसा। जैसे ही सुरक्षाबलों की नजर इस पर पड़ी, उसे दबोच लिया गया। मृतक शख्स की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

टीओआई के अनुसार एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि मृतक व्यक्ति संगत के साथ ‘दर्शन’ की प्रतीक्षा कर रहा था, लेकिन अचानक वह सुरक्षा रेलिंग पर चढ़ गया और सरूप के सामने रखी सोने की कृपाण को उठाने की कोशिश की। एक अन्य चश्मदीद ने बताया कि उसने पास में रखी फूलों की पंखुड़ियों को भी लेने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें -: सुकेश ने अमित शाह के नाम पर रैनबैक्सी के पूर्व प्रोमोटर की पत्नी से 200 करोड़ की ठगी की

जिसके बाद सेवादारों ने उसे पकड़ लिया। उसे एसजीपीसी कार्यालय ले गया, जहां उसे बुरी तरह पीटा गया। घटनास्थल से सामने आ रही तस्वीरों में एक युवक फर्श पर बेहोश पड़ा हुआ दिख रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर पुष्टि की कि युवक को पीट-पीटकर मार डाला गया है। उसका शव पुलिस को नहीं सौंपा गया, बल्कि अंदर पड़ा हुआ था।

पुलिस अधिकारी ने यह भी बताया कि युवक के पास से कोई दस्तावेज या पहचान पत्र नहीं मिला है। पुलिस अभी मामले की जांच में लगी है। इस बीच, कई धार्मिक संगठनों के कार्यकर्ता घटना के विरोध में स्वर्ण मंदिर के बाहर जमा हो गए हैं।

यह भी पढ़ें -: अखिलेश यादव के करीबियों पर इनकम टैक्स का छापा, मऊ से मैनपुरी तक कार्यवाही…

यह भी पढ़ें -: लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ने पर ये क्या बोल गए अबु आजमी ? बयान पर विबाद …

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-