World

रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी – कोई बीच में ना आए, वरना….

world-news/russia-ukraine-war-russia-warn-other-countries-against-interfering-in-its-attack-on-ukraine
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

रूस (Russia) ने यूक्रेन (Ukraine) पर अपने पूरे सैन्य बल के साथ हमला कर दिया है. ब्रिटेन (UK) और अमेरिका (US) की तरफ से इस हमले के खिलाफ गंभीर परिणाम की चेतावनी दी जा रही है. लेकिन इस हमले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरंदाज करते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘‘ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.

इसका अर्थ यह भी निकाला जा रहा है कि पुतिन सीधे तौर पर नाटो(NATO) और अमेरिका (US) को यह चेतावनी दे रहे हैं कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हस्तक्षेप ना करें अन्यथा उन्हें भी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

यह भी पढ़ें -: कंगना रनौत को मानहानि केस में नोटिस, बठिंडा कोर्ट में पेश होने का आदेश

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि रूस की सेना (Russian Army) यूक्रेन के अहम सैन्य ठिकानों को चुन-चुन कर निशाना (targeting Ukraine’s Military infrastructure) बना रही है. रूस के निशाने पर यूक्रेन का इंफ्रास्ट्रक्चर है, एयर डिफेंस फेसिलिटीज़ हैं, मिलिट्री एयफील्ड और सेना के हवाईढ़ांचे को भी रूस अपने हथियारों से निशाने पर ले रहा है. गुरुवार की सुबह पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में मिलिट्री ऑपरेशन के आदेश दे दिए. रूसी सेना ने क्रीमिया के रास्ते यूक्रेन में घुसना शुरू किया.

वहीं अमेरिका ने रूस के इस आदेश की कड़ी आलोचना की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले को लेकर कहा कि यह हमला बिल्कुल असंगत और बिना उकसावे की कार्रवाई है.

यह भी पढ़ें -: लखीमपुर में मतदान बाधित, हर बटन दबाने से निकली BJP की पर्ची

अभी बुधवार को ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेन्स्की ने कहा था कि रूस यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर कहा, “यूक्रेन में हो रहे भयावह घटनाक्रम से स्तब्ध हूं, और मैंने (यू्क्रेन के) राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की से आगे के कदमों पर चर्चा की है…

जबकि यूक्रेन भारत समेत दुनिया के कई देशों से इस मुश्किल समय में यूक्रेन का साथ देने और रूस के राष्ट्रपति पुतिन को समझाने की अपील की है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वैश्विक नेताओं से रक्षा सहायता मुहैया कराने और यू्क्रेन के हवाई क्षेत्र की रूस से रक्षा में मदद प्रदान करने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें -: जेपी नड्डा के हेलीकॉप्टर की लैंडिंग में भरभराकर गिरी स्कूल की दीवार

यह भी पढ़ें -: स्क्रैप पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, कबाड़ हो जाएंगी पुरानी गाड़ियां, पढ़ें विस्तार से…

सोर्स – ndtv.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-