Sports

साउथ अफ्रीका में धोनी व द्रविड़ को पछाड़ पंत ने रचा इतिहास, तोड़ा ये रिकॉर्ड

Rishabh Pant Highest ODI Score On South African
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Rishabh Pant Highest ODI Score On South African : भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने साउथ के खिलाफ दूसरे वनडे में 85 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन साउथ अफ्रीका के जमीं पर अपने पहले वनडे शतक बनाने से चुक गए. पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 71 गेंदों में 85 रन ठोक दिए जिसमें 10 चौके और दो छक्के शामिल थे. पंत ने तीसरे विकेट के लिए ओपनिंग में आए केएल राहुल के साथ 115 रनों की साझेदारी की और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.

इस तरह पंत की पारी से जहां भारत ने पहली पारी में दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका को 288 रनों का लक्ष्य दिया. वहीं पंत साउथ अफ्रीका की धरती पर बतौर विकेटकीपर सबसे अधिक रनों की पारी खेलने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं और इस मामले में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ को भी पछाड़ दिया है.

यह भी पढ़ें -: विराट के कप्‍तानी छोड़ने पर भावुक हुए मोहम्‍मद सिराज, कही ये बात… पढ़ें विस्तार से…

पार्ल के मैदान में जब पंत जब बल्लेबाजी करने आए तब भारतीय टीम के 64 रन पर दो विकेट गिर चुके थे और एक अहम साझेदारी की जरूरत थी. शिखर धवन 29 रन और विराट कोहली शून्य पर आउट हो कर पवेलियन लौट चुके थे. फिर पंत ने केएल राहुल के साथ एक मजबूत साझेदारी करके टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला.

पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और स्कोर बोर्ड के साथ रनरेट को भी बढ़ाया. पंत ने सिर्फ 43 गेंदों में अपने वनडे करियर का चौथा अर्धशतक लगाया. भले ही वह साउथ अफ्रीका में अपने पहले वनडे शतक से चुक गए हो लेकिन 85 रन की पारी खेलने के साथ वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले वह भारत के पहले विकेट कीपर बन गए हैं. इससे पहले साल 2001 में राहुल द्रविड़ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज 77 रनों की सर्वोच्च पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें -: लेजेंड्स लीग क्रिकेट के लिए वीरेंद्र सहवाग बने कप्‍तान, 20 जनवरी से आगाज़…

साउथ अफ्रीका में भारतीय विकेटकीपरों द्वारा सर्वोच्च वनडे स्कोर:-
85 – ऋषभ पंत बनाम साउथ अफ्रीका, 2022
77 – राहुल द्रविड़ बनाम साउथ अफ्रीका, 2001
65 – एमएस धोनी बनाम साउथ अफ्रीका, 2013
62 – राहुल द्रविड़ बनाम इंग्लैंड, 2003
55 – एमएस धोनी बनाम साउथ अफ्रीका, 2006
55 – सबा करीम बनाम साउथ अफ्रीका, 1997

बता दें कि पंत ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की और सबसे ज्यादा अफ्रीकी स्पिनर तबरेज शम्सी पर बरसे. हालांकि शम्सी ने 33वें ओवर में ही उन्हें पवेलियन भेज उनसे शतक बनाने का मौका छीन लिया. इससे पहले टेस्ट में भी पंत ने शतक बनाया था और साउथ अफ्रीका के जमीं पर टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर बनने वाले भारतीय विकेटकीपर बने थे.

यह भी पढ़ें -: विराट कोहली के टेस्ट की कप्तानी छोड़ने पर बोले वीरेंद्र सहवाग, पढ़ें विस्तार से…

यह भी पढ़ें -: विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने से सच हुई महेंद्र सिंह धोनी की कही बात, जानें क्या कहा था धोनी ने

सोर्स – hindi.thesportstak.com. Rishabh Pant Highest ODI Score On South African


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-