Sports

ऋषभ पंत ने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा, ये करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने…

Rishabh Pant Break MS Dhoni Record
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Rishabh Pant Break MS Dhoni Record : साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में शतक लगाया। उनके शतक ने जहां भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 200 से ज्यादा रन की लीड हासिल करने में मदद मिली। वहीं, भारतीय विकेटकीपर ने अपने नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज किए। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा। ऋषभ पंत एशिया के बाहर सबसे ज्यादा शथक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर हैं। ऋषभ पंत का टेस्ट क्रिकेट में यह चौथा शतक है। चारों शतक उन्होंने अलग-अलग देशों में बनाए हैं। साउथ अफ्रीका से पहले उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और घरेलू मैदान पर शतक लगाया था।

ऋषभ पंत SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में 3 टीमों के खिलाफ शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर हैं। ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एशियाई विकेटकीपर भी बने। उनसे पहले यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। महेंद्र सिंह धोनी ने 2010 में सेंचूरियन में 90 रन की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें -: सपा नेता IP सिंह ने UP BJP अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भेजा ताला, बोले- 10 मार्च के बाद…

ऋषभ पंत इंग्लैंड (114) और ऑस्ट्रेलिया (नाबाद 159) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर भी हैं। ऑस्ट्रेलिया में वह टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एशियाई विकेटकीपर भी हैं। ऋषभ पंत इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे एशियाई विकेटकीपर हैं। सैयद किरमानी (78) न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर हैं। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी भारतीय ने शतक लगाया है और टीम इंडिया की पारी 200 रन के भीतर सिमट गई है।

इस मामले में इससे पहले टीम इंडिया का न्यूनतम स्कोर 208 रन था, जो उसने 1998/99 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में बनाया था। तब मोहम्मद अजहरुद्दीन 103 रन बनाकर नाबाद रहे थे। साउथ अफ्रीका में न्यूनतम स्कोर 215 रन था, जो 1992/93 में पोर्ट एलिजाबेथ में बनाया था। तब कपिल देव ने 129 रन बनाए थे। इंग्लैंड में इस मामले में भारत का न्यूनतम स्कोर 219 रन है।

यह भी पढ़ें -: स्वामी प्रसाद के बाद BJP MLA मुकेश वर्मा ने भी दिया इस्तीफा, बोले – स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ…

साल 1996 में एजबस्टन में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया 219 रन पर ऑलआउट हो गई थी। उस मैच में सचिन तेंदुलकर ने 122 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में यह पहली बार है, जब किसी टीम के सभी 20 विकेट कैच आउट हुए। इससे पहले 5 मौके ऐसे आए थे, जब किसी टीम के 19-19 बल्लेबाज कैच आउट हुए थे। ऐसा पहली बार 1982/83 में ब्रिसबेन में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच में हुआ था।

उसके बाद 2009/10 में सिडनी में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया, 2010/11 में डरबन में भारत और साउथ अफ्रीका, 2013/14 में ब्रिसेबन में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया और 2019/20 में केप टाउन में साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच मैच में हुआ था।

यह भी पढ़ें -: पिछले 72 घंटे में UP BJP को लगा आठवां झटका, अब विधायक विनय शाक्य ने दिया इस्तीफ़ा

यह भी पढ़ें -: सपा प्रवक्ता बोले- योगी आदित्यनाथ टुनटुनिया लेकर घूमते हैं, तो भड़के अमिश देवगन…

सोर्स – jansatta.com.  Rishabh Pant Break MS Dhoni Record


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-