Politics

बार-बार मांगने पर भी नीतीश सरकार 80,000 करोड़ रुपये का हिसाब नहीं दे रही : CAG रिपोर्ट में ‘गबन’ की आशंका

regarding-financial-management-of-nitish-government-cag-has-exposed-many-flaws-in-its-report
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Nitish Government : बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) के वित्तीय प्रबंधन के बारे में नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कई खामियां उजागर की हैं. CAG की रिपोर्ट में कहा गया है कि 79 हजार 690 करोड़ रुपये की राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र बार-बार मांगने पर भी नहीं दिया जा रहा है.

रिपोर्ट में माना गया है कि लंबित उपयोगिता प्रमाण पत्र उस राशि के दुरुपयोग और गबन के जोखिम से भरा हो सकता है. वहीं 9155 करोड़ की अग्रिम राशि डीसी बिल के पेश नहीं किए जाने के कारण भी लंबित था. इस रिपोर्ट को गुरुवार को वित्त मंत्री और उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बिहार विधान सभा में पेश किया.

यह भी पढ़ें -: अखिलेश यादव बोले- लखीमपुर में हुआ जलियांवाला जैसा कांड तभी अब गाँवों मैं BJP सांसद कूट दिए जा रहे है.

इस रिपोर्ट के अनुसार, करीब 18,872 करोड़ रुपये जो राज्य सरकार ने अपने विभिन उपक्रमों को दिये थे, उसके उपयोग का ऑडिट भी पिछले कई वर्षों से लंबित पड़ा है. इसके अलावा इस रिपोर्ट में 2019-20 के दौरान पहली बार 1784 करोड़ के राजस्व घाटे की पुष्टि की गयी है. वहीं राजस्व प्राप्ति में भी 7561करोड़ की कमी आयी जो बजट आंकलन के अनुसार 29.71 प्रतिशत कम था.

यह भी पढ़ें -: किसान संगठन बोले- MSP पर कानून के बिना घर वापसी नहीं, मांगें मानी गईं तो…

यह भी पढ़ें -: जैकलीन को सुकेश चंद्रशेखर ने 52 लाख का घोड़ा और 9 लाख की बिल्‍ली दी थी गिफ्ट

हालांकि, राज्य सरकार का कहना है कि सीएजी की रिपोर्ट में कुछ भी चौंकाने वाला नहीं है, जहां तक 80 हजार करोड़ के खर्च का हिसाब ना देने का जिक्र है तो वो अधिकांश पंचायती राज या शिक्षा या समाज कल्याण विभाग से संबधित हैं जो पिछले कई वर्षों से पेंडिंग रहा है लेकिन ये कहना गलत है कि पैसे का गबन हो गया . वहीं, सरकारी उपक्रम का ऑडिट कई दशकों से लंबित रहा है और इस राशि का समायोजन उतना आसान नहीं हैं.

यह भी पढ़ें -: नड्डा बोले- हम समझाने में सक्षम, लेकिन किसान समझना ही नहीं चाहते तो समझाते क्या

यह भी पढ़ें -: अखिलेश यादव ने किया ममता बनर्जी के मोर्चे का ‘स्वागत’, कांग्रेस के बारे मैं कही ये बात…

सोर्स – ndtv.in.  Nitish Government


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-