Politics

विश्व हिंदू परिषद के नेता का दावा- कुतुब मीनार विष्णु मंदिर का गरुड़ स्तंभ है

qutub-minar-is-garuda-pillar-of-vishnu-mandir-vishwa-hindu-parishad-leader-vinod-bansal
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

देश का ऐतिहासिक स्थल कुतुब मीनार (Qutub Minar) भगवान गणेश की मूर्तियों को लेकर पिछले कुछ दिनों से विवादों में है। विवाद कम होने की जगह लगातार बढ़ रहा है। दरअसल कुतुब मीनर में रखी भगवान गणेश की मूर्तियों को कुछ हिंदू संगठनों और बीजेपी के नेताओं ने उचित स्थान पर रखकर वहां पूजा-आरती कराने की मांग की है।

इस बीच शनिवार को विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कुछ पदाधिकारी कुतुब मीनार का दौरा करने पहुंचे। इस दौरान वीएचपी के नेताओं ने सरकार से कुतुब मीनार को हिंदुओं को सौंपने की मांग की। वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने एक चैनल से बातचीत के दौरान दावा किया है कि कुतुब मीनार किसी विदेशी ने नहीं बनाया है बल्कि ये विष्णु मंदिर का गरुड़ स्तंभ है, जिसे विष्णु स्तंभ भी कहा जाता था।

ये भी पढ़ें -: RTI में खुलासा: द कश्मीर फाइल्स कोई डॉक्यूमेंट्री नहीं, ड्रामा श्रेणी की फिल्म

उसी विष्णु मंदिर के साथ-साथ 27 हिंदू और जैन मंदिर को तोड़ कर कुतुब मीनार परिसर में मीनार और मस्जिद बनाई गई थी। जहां के खंभे और दीवारों की मूर्तियां आज भी इस बात की गवाही देती है कि ये मंदिर था।

qutub-minar-is-garuda-pillar-of-vishnu-mandir-vishwa-hindu-parishad-leader-vinod-bansal

ये भी पढ़ें -: यूपी में मुस्लिम महिलाओं को रेप की धमकी, वीडियो हुआ वायरल

बंसल ने कहा, कुतुब मीनार का पूरा परिसर हिंदुओं को सौंपा जाए और इस परिसर में हिंदुओं को पूजा-अर्चना करने की अनुमति दी जाए। विश्व हिंदू परिषद ने सरकार की ओर से मांग न जाने पर कोर्ट जाने की चेतावनी भी दी है।

दौरे पर पहुंचे वीएसपी के नेताओं ने कहा कि सरकार और संबंधित एजेंसियां इसे हिंदू समाज को पूजा पाठ के लिए सौंपे नही तो वीएचपी इस मामले में कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।

ये भी पढ़ें -: आतंकी हाफिज सईद को 31 साल जेल की सजा, पाकिस्तानी कोर्ट का फैसला

ये भी पढ़ें -: श्रीलंका ने पकड़े भारत के करीब 12 मछुआरे, जमानत के लिए मांगे 1-1 करोड़ रुपये

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-