India

प्रयागराज बबाल को लेकर UP पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, पढ़ें विस्तार से…

prayagraj-police-made-big-disclosure-regarding-prayagraj-violence
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को पैगंबर मुहम्मद पर भड़काऊ टिप्पणी पर हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान असामाजिक तत्वों ने पुलिस और अधिकारियों पर पथराव करने के लिए बच्चों का इस्तेमाल किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) अजय कुमार ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, ”असामाजिक तत्वों ने पुलिस और प्रशासन पर पथराव करने के लिए नाबालिग बच्चों का इस्तेमाल किया। 29 अहम धाराओं के तहत केस दर्ज गैंगस्टर एक्ट और एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी।

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने पैगंबर और इस्लाम के बारे में उनके विवादास्पद बयानों के लिए निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा और दिल्ली इकाई के मीडिया प्रभारी नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की।

ये भी पढ़ें -: मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने देशभर के मौलानाओं के नाम लिखी चिट्ठी- TV डिबेट में शामिल न हों, कम हो जाएगी TRP

सैकड़ों का जोरदार प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिसमें भीड़ में मौजूद बदमाशों ने पुलिस कर्मियों पर पथराव कर दिया। मोटरसाइकिल और गाड़ियों में आग लगा दी गई और पुलिस वाहन को आग लगाने का प्रयास किया गया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और लाठियों का इस्तेमाल किया और बाद में शांति बहाल कर दी गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार प्रयागराज में 15 मिनट से अधिक समय तक पथराव जारी रहा। उन्होंने कहा कि कुछ बदमाशों ने मुख्य सड़क पर तैनात पुलिसकर्मियों पर पथराव किया और स्थिति तब ज्यादा बिगड़ गई जब पथराव करने वालों में और लोग शामिल हो गए। एडीजी (प्रयागराज जोन) प्रेम प्रकाश ने कहा कि पथराव के दौरान रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) का एक कांस्टेबल घायल हो गया।

ये भी पढ़ें -: सुब्रमण्यम स्वामी का मोदी सरकार पर तंज- आज पूरे देश में कश्मीर जैसे हालात, अमित शाह के पास…

हिंसा के मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर मोहम्मद जावेद उर्फ जावेद पंप नाम के शख्स की पहचान की गई है। पुलिस के मुताबिक जावेद ने ही लोगों को इकट्ठा किया था। जावेद की बेटी जेएनयू में पढ़ती है और उसकी भी जांच चल रही है। एसएसपी के मुताबिक 70 नामजद और 5 हजार अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने कहा है कि आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और सभी अवैध संपत्ति को तोड़ा जाएगा।

एसएसपी अजय कुमार ने कल प्रयागराज में हुई हिंसा को फैलाने में जावेद की संलिप्तता की पुष्टि की और कहा कि और भी मास्टरमाइंड हो सकते हैं। एडीजी (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रयागराज में विरोध प्रदर्शन के सिलसिले में कल रात तक 37 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें -: UP के कई जिलों में हंगामा, पथराव के बाद ATS हुवी सक्रिय, CM योगी ने दिए सख्त निर्देश

ये भी पढ़ें -: आस्था से आहत के नाम पर आहत की आस्था आफ़त पैदा करती है, दंगाई बनाती है : रवीश कुमार

सोर्स – hindi.news24online.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-