Politics

PM मोदी ने सुनाया किस्सा- ईद पर अब्बास के पसंद का पकवान बनाती थीं मां, लोग करने लगे ऐसे सवाल…

pm-modi-on-her-mother-birthday-shares-story-of-abbas
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन का आज जन्मदिन है. वो अपने 100वें वर्ष में प्रवेश कर गई हैं. इस मौके पर उनके लिए पीएम मोदी ने इमोशनल ब्लॉग लिखा. इसमें उन्होंने मां से जुड़ीं बचपन से लेकर अबतक की कई यादों को साझा किया है. इसी ब्लॉग में उन्होंने बचपन का एक किस्सा भी लिखा. ये किस्सा अब्बास नाम के लड़के से जुड़ा है, जो बचपन में पीएम मोदी के ही घर रहा करता था.

मां के लिए पीएम मोदी ने काफी लंबा और भावुक ब्लॉग लिखा. इसमें उन्होंने अपनी मां की कई विशेषताओं के बारे में जिक्र किया है. पीएम ने कहा कि उनकी मां दूसरों को खुश देखकर खुश रहा करती हैं. इसका उदाहरण उन्होंने जिस किस्से से दिया, उसी में अब्बास का जिक्र है. पीएम ने लिखा –

ये भी पढ़ें -: अब PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी शुरू हुवा अग्निपथ योजना का विरोध

मां हमेशा दूसरों को खुश देखकर खुश रहा करती हैं. घर में जगह भले कम हो, लेकिन उनका दिल बहुत बड़ा है. हमारे घर से थोड़ी दूर पर एक गांव था. जहां मेरे पिताजी के बहुत करीबी दोस्त रहा करते थे. उनका बेटा था अब्बास. अपने दोस्त की असमय मृत्यु के बाद पिताजी अब्बास को हमारे घर ही ले आए थे. एक तरह से अब्बास हमारे घर में ही रहकर पढ़ा. हम सभी बच्चों की तरह मां अब्बास की भी बहुत देखभाल करती थीं. ईद पर मां अब्बास के लिए उसकी पसंद के पकवान बनाती थीं. त्योहारों के समय आसपास के कुछ बच्चे हमारे यहां ही आकर खाना खाते थे. उन्हें भी मेरी मां के हाथ का बनाया खाना बहुत पसंद था.

पीएम ने ये भी बताया कि उनके घर के आसपास भी कोई साधु-संत आते थे, तो मां उन्हें घर बुलाकर भोजन जरूरी कराती थीं. यही नहीं, जब वे जाने लगते, तो मां अपने लिए नहीं दूसरों के लिए आशीर्वाद मांगती थीं. अपनी मां के दयाभाव के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने लिखा –

ये भी पढ़ें -: बिहार डिप्‍टी CM रेणु देवी औऱ प्रदेश BJP अध्‍यक्ष संजय जायसवाल के घर पर पथराव, Video देखें..

जो साफ-सफाई के काम करता है, उसे मां बहुत मान देती है. मुझे याद है, वडनगर में हमारे घर के पास जो नाली थी, जब उसकी सफाई के लिए कोई आता था, तो मां बिना चाय पिलाए, उसे जाने नहीं देती थीं. बाद में सफाई वाले भी समझ गए थे कि काम के बाद अगर चाय पीनी है, तो वो हमारे घर में ही मिल सकती है.

पीएम ने बताया उनकी मां सभी जीवों के प्रति दयालु हैं. उन्होंने बताया कि गर्मी के दिनों में पक्षियों के लिए उनकी मां मिट्टी के बर्तनों में दाना और पानी जरूर रखा करती थीं. जो उनके घर के आसपास स्ट्रीट डॉग्स रहते थे, वो भूखे ना रहें, उनकी मां इसका भी खयाल रखती थीं.

ये भी पढ़ें -: पत्रकार सुशांत सिन्हा ने अग्निपथ योजना का विरोध करने वालों से पूछा सवाल तो लोग करने लगे ट्रोल

ये भी पढ़ें -: दिनेश कार्तिक और आवेश खान के लिए वीरेंद्र सहवाग बोले- अब खेलने का नहीं *** का टाइम है

सोर्स – thelallantop.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-