India

बस में मोबाइल पर बजाया गाना या चलाया वीडियो तो उठाकर बाहर कर सकता है कंडक्टर : हाईकोर्ट

playing-song-on-mobile-phone-speaker-is-banned-in-ksrtc-buses-ordered-by-karnataka-high-court
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

राज्य ट्रांसपोर्ट की बसों में मोबाइल फोन पर गाना बजाना या वीडियो चलाना अब बहुत भारी पड़ सकता है। बस में मौजूद कंडक्टर या चालक ऐसा करने वाले को तुरंत बस से अब नीचे उतार देगा। कर्नाटक हाईकोर्ट ने इसके लिए बकायदा आदेश भी जारी कर दिया है।कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, राज्य सड़क परिवहन निगम (KSRTC) की बसों में यात्रियों को अपने मोबाइल स्पीकर पर गाने बजाने से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आदेश के अनुसार बस कंडक्टर पहले यात्री को फोन के स्पीकर मोड को बंद करने के लिए कहेगा। यदि यात्री इसका पालन नहीं करता है, तो चालक या कंडक्टर उस व्यक्ति को बस से नीचे उतरने के लिए कह सकता है। इस दौरान चालक बस को तब तक रोक सकता है जब तक वह व्यक्ति उतर न जाए। इसके साथ ही आदेश में आगे कहा गया है कि एक बार ऐसे यात्री के उतर जाने के बाद, वह बस के किराए को वापस नहीं मांग सकता है।

यह भी पढ़ें -: नवाब मलिक की बेटी ने देवेंद्र फडणवीस को भेजा नोटिस- बोलने का अधिकार है, गाली देने का नहीं

इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए राज्य परिवहन निगम की जनसंपर्क अधिकारी लता टीएस ने कहा कि इस आदेश को तुरंत लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा- “यात्रियों द्वारा बसों में तेज संगीत बजाना अन्य यात्रियों के साथ-साथ ड्राइवर और कंडक्टर को भी परेशान करता है। इसलिए हम तुरंत नियम लागू कर रहे हैं। सभी ड्राइवरों और कंडक्टरों को नए नियम के बारे में बताया जा रहा है”।

लता ने कहा कि यात्रियों द्वारा बसों में तेज संगीत बजाये जाने के बारे में कई शिकायतें मिली हैं, जिसके बाद परिवहन विभाग के कर्मचारियों की आपत्ति पर कई बार बहस भी हो जाती है। उन्होंने कहा- “बिना किसी उचित नियम के, कर्मचारी ऐसी स्थितियों में असहाय थे, लेकिन अब वे ऐसे यात्रियों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -: त्रिपुरा में वकीलों, पत्रकारों और एक्टिविस्टों के खिलाफ UAPA की FIR को सुप्रीम कोर्ट मैं चुनौती

राज्य परिवहन विभाग ने नियम को लागू करने के लिए केएसआरटीसी, बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन, कल्याण कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन और नॉर्थ वेस्टर्न कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को पत्र लिखा है।

यह भी पढ़ें -: आवेश खान की दिलचस्प कहानी- पान की दुकान से ‘इंडिया टीम’ तक का सफ़र

यह भी पढ़ें -: कोई मुझे अपशब्द कहता तो कोई मेरी पत्नी को… CRPF कैंप में गोली चलाने वाले जवान का वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें -: कंगना के बयान पर दर्ज हुई शिकायत, वरुण गांधी बोले- इसे पागलपन कहूं या देशद्रोह

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-