Politics

तेल के दामों पर पेट्रोलियम मंत्री बोले- 5 फ़ीसदी बढ़ा है, कई देशों में 50 प्रतिशत तक महंगा हुआ है

petroleum-minister-hardeep-singh-puri-says-petrol-price-in-india-hiked-by-5-per-cent-against-developed-nation
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

आम जनता को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। बुधवार को भी पेट्रोल के दाम में 80-80 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। पिछले 16 दिनों में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं, इस तरह से 16 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 10 रु तक का इजाफा हुआ है। ईंधन के दाम में हो रहे लगातार इजाफे ने आम आदमी की जेब पर बड़ा असर डाला है।

वहीं, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान आया है जिसमें उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद भारत में पेट्रोल के दाम 5 फीसदी ही बढ़े हैं जबकि कई विकसित देशों में इसमें 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

ये भी पढ़ें -: श्रीलंका में सियासी संकट : PM को छोड़ पूरी कैबिनेट ने दिया इस्तीफा

सदन में मंगलवार को एक बयान में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि भारत में कुल कीमतों के केवल 5 फीसदी इजाफा हुआ है जबकि अमेरिका में ईंधन के दाम 51 फीसदी बढ़े हैं। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कनाडा में ईंधन की कीमतों में 52 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि जर्मनी और ब्रिटेन में ईंधन के दाम 55 फीसदी बढ़े हैं जबकि फ्रांस में 50 फीसदी और स्पेन में 58 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि भारत इकलौता देश नहीं है जो रूस-यूक्रेन युद्ध से प्रभावित हुआ है, बल्कि पूरी दुनिया इससे प्रभावित हुई है। बता दें कि बुधवार को तेल के दाम में 80 पैसे की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रु प्रति लीटर बिक रहा है और डीजल 96.67 रु प्रति लीटर बिक रहा है।

ये भी पढ़ें -: अमित शाह बोले- मेरे अंदर मैनुफैक्चरिंग डिफेक्ट है, कभी गुस्सा नहीं आता लेकिन…

वहीं, पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर निशाना साध रही है। राज्यसभा सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने तेल के बढ़ते दामों को लेकर ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, “ना जाने कब कितने दिनों में भारत की भी श्रीलंका जैसी स्थिति ना हो जाए। हमें उसकी चिंता नहीं हैं क्योंकि “दू धर्म ख़तरे में है जय श्री राम।

ये भी पढ़ें -: गाजीपुर मैं कूद-फांद कर मस्जिद पर चढ़े, फिर लगाने लगे धार्मिक नारे, केस दर्ज

ये भी पढ़ें -: 10वीं बोर्ड की परीक्षा में छात्र ने उत्तर पुस्तिका पर लिखा फ़िल्म का डायलाग- पुष्पा राज अपुन लिखेगा नहीं!

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-