India

कई दिनों से नहीं बिका धान तो किसान ने मंडी में ही धान मैं लगा दी आग

paddy-was-not-sold-for-five-days-farmer-got-furious-sprinkling-petrol-in-the-market-and-set-it-on-fire
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

यूपी के लखीमपुरखीरी में पांच दिनों से धान की बिक्री का इंतजार कर रहे किसान का गुस्सा फूट गया। सुखाने के बाद भी धान नहीं बिका तो किसान ने उस पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। यह सब देखकर अफसरों के हाथ-पांव फूल गए, जैसे-तैसे आग बुझाई गई। बाद में पहुंचे एसडीएम ने किसान को धान बिक्री का आश्वासन दिया है।

मोहम्मदी तहसील के गांव बरखेड़ा कला के रहने वाले प्रमोद सिंह एक हफ्ता पहले पंजीकरण कराने के बाद अपना 100 क्विंटल धान लेकर पांच दिन पहले मोहम्मदी की मंडी आए थे। प्रमोद सिंह का कहना है कि उस समय केंद्र प्रभारी ने बारदाना ना होने का हवाला देकर एक-दो दिन इंतजार करने को कहा था। इस बीच अचानक बारिश हो गई।

यह भी पढ़ें -: इतिहास मैं पहली बार हवाई जहाज के ईंधन से भी ज्यादा हो गया पेट्रोल-डीजल के दामों का ‘विकास’

प्रमोद सिंह ने अपना धान पॉलीथिन के नीचे बचाने की कोशिश की, फिर भी नीचे का धान भीग ही गया। गुरुवार को धूप निकली तो प्रमोद सिंह ने उस धान की दोबारा सुखाया और सफाई कराई। प्रमोद का कहना है कि उन्हें आश्वासन दिया गया था कि शुक्रवार को धान जरूर खरीद लिया जाएगा, लेकिन जब दोपहर तक अधिकारियों ने उनके धान की खरीदी नहीं की तो प्रमोद सिंह ने धान के ढेर पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी। यह देखकर हड़कंप मच गया। किसी तरह आग बुझाई गई।

घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम पंकज श्रीवास्तव, तहसीलदार सुशील प्रताप सिंह और कोतवाली निरीक्षक राकेश गुप्ता दल बल के साथ पहुंच कर पीड़ित किसानों का दर्द सुना। एसडीएम ने नाराजगी जताते हुए कठोर कार्रवाई कर घटना को आला अधिकारियों को कार्रवाई की संस्तुति करने की बात कही।

यह भी पढ़ें -: संयुक्त किसान मोर्चा से योगेंद्र यादव के सस्पेंड होने पर बोले राकेश टिकैत, पढ़ें विस्तार से…

एसडीएम पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि सभी लगे 10 केंद्रों पर तौल शुरू कराई गई है और दोषी कर्मचारी की फीडबैक तैयार कर कार्रवाई करने की बात कही है। किसानों को संयम बरतने की अपील की। इस मौके पर मौजूद किसान प्रमोद सिंह, समोद सिंह, राणा सिंह, मो. इस्माइल, रणधीर, संजीव, राजेश सिंह, प्रदीप सिंह समेत तमाम किसान मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -: अंतिम संस्कार में जातिवाद पर सख्त हुवा मद्रास हाईकोर्ट, कहा- एक ही श्मशान में किया जाए सभी का संस्कार

यह भी पढ़ें -: फारूक अब्दुल्ला का दावा- मुझसे मिलना चाहते थे गृह मंत्री अमित शाह , मना कर दिया

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-