Sports

पूर्व सिलेक्टर बोले- भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड दौरे में ना चुनना बहुत बड़ी गलती, बताया ये कारण…

not-picking-bhuvneshwar-for-the-tests-against-england-is-huge-mistake-says-sarandeep-singh
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

पूर्व सिलेक्टर सरनदीप सिंह का मानना है कि भारत ने स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड दौर के लिए नहीं चुनकर बड़ा गलती की। उन्होंने कहा कि शार्दुल ठाकुर को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा होना चाहिए था। भारत को डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। शार्दुल 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा नहीं थे। बारिश के बाद साउथम्पटन में हालात तेज गेंदबाजी के अनुकूल होने के बावजूद उन्हें तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रुप में अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया जा सका।

इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम की जीत के साथ सरनदीप का कार्यकाल खत्म हुआ था। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीसी फाइनल और चार अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच टेस्ट की सीरीज के लिए भुवनेश्वर को नहीं चुनना निराशाजनक है। सरनदीप ने पीटीआई से कहा, ‘दो दिन पहले प्लेइंग इलेवन का चयन किया गया तो उसमें दो स्पिनरों की मौजूदगी ठीक थी। लेकिन इसमें बदलाव किया जाना चाहिए था क्योंकि (बारिश के बाद) हालात तेज गेंदबाजी के अनुकूल हो गए थे।

ये भी पढ़ें -: बिहार में शराबबंदी की हकीकत: तस्करों के अड्डे से मिली SHO की बाइक, क्या संरक्षण में अवैध कारोबार चल रहा था?

उन्होंने कहा, ‘आपने दो स्पिनर (रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा) चुने क्योंकि वे बल्लेबाजी कर सकते थे। एकमात्र तेज गेंदबाज जो बल्लेबाजी कर सकता है वह शार्दुल है। वह 15 सदस्यीय टीम में भी नहीं था। वह प्लेइंग इलेवन में जगह बनाता या नहीं, उसे 15 सदस्यीय टीम में होना चाहिए था। श्रीलंका में अगले महीने होने वाली लिमिटेड ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान बनाए गए भुवनेश्वर के संदर्भ में सरनदीप ने कहा कि इस तेज गेंदबाज का ब्रिटेन दौरे पर जाने वाली टीम में स्वत: चयन होना चाहिए था।

उन्होंने कहा, ‘भुवनेश्वर को इंग्लैंड नहीं ले जाना बेहद बड़ी गलती है। वह आपका सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाज है और वह टीम का हिस्सा तक नहीं है। सरनदीप ने कहा कि शार्दुल जैसे किसी खिलाड़ी को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रुप में तराशने का समय आ गया है क्योंकि हार्दिक पांड्या लंबे फॉर्मेट में गेंदबाजी के लिए फिट नहीं हैं। आप सिर्फ हार्दिक पर निर्भर नहीं रह सकते। आपको नहीं पता कि वह सभी फॉर्मेट में गेंदबाजी करने के लिए कब फिट होगा इसलिए शार्दुल जैसे किसी खिलाड़ी को निखारने की जरूरत है या विजय शंकर या शिवम दुबे भी मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें -: राष्ट्रपति बोले- सैलरी से कट जाते हैं पौने तीन लाख, लोग बोले- प्रेसीडेंट कब से टैक्स देने लगे

सरनदीप ने उम्मीद जताई कि मोहम्मद सिराज को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में रेगुलर रुप से मौका मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘इस सीरीज में रोटेशन होगी। यह सिराज को मौका देने का सही समय है और उसे अधिक से अधिक मैच खिलाने चाहिए। वह अच्छी गेंदबाजी कर रहा है। अगर लंबा अंतर आ जाता है तो उसे तुरंत सही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाजी करने में मुश्किल हो सकती है। पूर्व भारतीय स्पिनर सरनदीप ने भारतीय कप्तान विराट कोहली से सहमति जताई जिन्होंने कहा था कि आसमान में छाए बादलों के बीच बल्लेबाजी करते हुए अधिक जज्बा दिखाने की जरूरत थी।

ये भी पढ़ें -: शॉर्ट्स पहनकर गुलजार से मिलने पर ट्रोल हुईं नीना गुप्ता, अब दिया ये जवाब…

ये भी पढ़ें -: पेट्रोल-डीजल के दामों के विकास को लेकर SP नेता ने अमिताभ बच्चन को घेरा, कही ये बात…

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-