India

NASA ने सुनाई अंतरिक्ष की ध्वनि, IPS ने लिखा- इसे ‘ओम’ कहते हैं, हुवे ट्रोल

20220826 100631 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ‘अंतरिक्ष की ध्वनि’ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। असल में, इस क्लिप को NASA (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस) की एक टीम ने ट्विटर पर 22 अगस्त को साझा किया था। अब इसी ट्वीट को शेयर करते हुए IPS (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी संदीप मित्तल ने ट्विटर पर लिखा कि इस ध्वनि को हमारे ऋषियों ने ॐ का नाम दिया है।

इसके बाद से उनका ट्वीट चर्चा में आ गया है, जिस पर यूजर्स मिली जुली प्रतिक्रिया दे रहे हैं। जहां कई यूजर्स ने कहा कि सर, आप एकदम ठीक बोल रहे हैं, वहीं कुछ ने लिखा कि अधिकारी की बात का खंडन किया।

ये भी पढ़ें -: कन्हैया कुमार का तंज- जय शाह तो UPSC का एग्जाम देकर बने हैं BCCI सेक्रेटरी

नासा के ट्वीट को साझा करते हुए IPS अधिकारी ने लिखा- इस ध्वनि को हमारे ऋषियों ने ऊँ का नाम दिया है। ब्रह्माण्ड का आदि और अंत सब ॐ है। इसके नाद में प्रलय को आमंत्रित करने की क्षमता है एवं ब्रह्माण्ड की किसी भी अन्य वस्तु, प्राणी, ग्रह, आदि से अधिक प्रभावशाली है। हम कहें तो अंधविश्वास, @NASA कहे तो विज्ञान।

ये भी पढ़ें -: Adani- NDTV Deal में प्रणय रॉय की गुगली, बोले-SEBI के ऑर्डर की वजह से नहीं बेच सकते शेयर

अधिकारी के ट्वीट को 11.7 हजार लाइक्स और लगभग 4 हजार रीट्वीट्स मिल चुके हैं। साथ ही, लगातार यूजर्स टिप्पणी भी कर रहे हैं।

यह 34 सेकंड का क्लिप @NASAExoplanets ने साझा करते हुए लिखा था, ‘यह धारणा गलत है कि अंतरिक्ष में कोई ध्वनि नहीं है, क्योंकि आकाशगंगा खाली है, जिससे ध्वनि तरंगों को यात्रा करने का कोई रास्ता नहीं मिलता। एक गैलेक्सी क्लस्टर में इतनी गैस है कि हमने वास्तविक ध्वनि को पकड़ लिया है। यहां एक ब्लैक होल की एंप्लीफाइड और अन्य डेटा के साथ मिक्स करके बनाई गई ध्वनि है!

ये भी पढ़ें -: बिलकिस बानो केस पर रो पड़ीं BJP नेता, बोली- पीएम चुप क्यों हैं?

ये भी पढ़ें -: बिलकिस बानो केस में दोषियों की रिहाई पर गुजरात सरकार और केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

ये भी पढ़ें -: एयरपोर्ट पर परिवार समेत फंसे इरफान पठान, हुआ बुरा बर्ताव, ट्वीट कर कही ये बात…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-