India

बिजली संकट के वजह से रेलवे ने रद कीं आठ पैसेंजर ट्रेनें, देखें ट्रेनों की लिस्ट

moradabad-railway-division-canceled-eight-passenger-trains-due-to-up-power-crisis
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

UP Electricity Crisis : इस भीषण गर्मी में देश के कई राज्यों में बिजली संकट गहरा गया है। इसका मुख्य कारण कोयले की अनुलब्धता बताई जा रही है। दरअसल बिजली उत्पादन के लिए कोयले की उपलब्धता जरूरत के अनुपात से काफी कम है। इस वजह से बिजली की किल्लत हो रही है। कोयले की निर्बाध और समय पर डिलवरी सुनिश्चित करने के लिए उत्तर रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है। रेलवे ने 28 अप्रैल से अगले आदेश तक आठ पैसेंजर्स ट्रेनों को रद कर दिया है।

रेल प्रशासन ने बिजली आपूर्ति को बढ़ाने के लिए कोयले वाली मालगाड़ी चलाने की योजना बनायी है। गुरुवार से मुरादाबाद मंडल में चलने वाली आठ ट्रेनों को अगले आदेश तक निरस्त कर दिया है। कम समय में तापीय विद्युत गृह में कोयला पहुंचाने के लिए मालगाड़ी को नान स्टाॅॅप चलाने की योजना है। गर्मी बढ़ने के साथ बिजली की खपत बढ़ गयी है। तापीय विद्युत गृह में बिजली उत्पादन कम होने से बिजली संकट उत्पन्न होना शुरू हो गया है।

ये भी पढ़ें -: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर बोले PM मोदी,  राज्यों के कंधों मैं डाली जिम्मेदारी

बिजली उत्पादन कम होने में कोयले की कमी मानी जा रही है। रेल मंत्रालय से तीव्र गति से कोयला तापीय विद्युत गृह तक पहुंचाने का अनुरोध किया गया है। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने बुधवार शाम को आदेश जारी किया है, जिसमें कहा है कि कुछ ट्रेनों का संचालन बंद करके अधिक से अधिक कोयले वाली मालगाड़ी को गंतव्य तक पहुंचाने का प्रयास करेंं। कोयले वाली मालगाड़ी को बीच रास्ते में न रोकेंं, नान स्टाॅॅप चलाने की व्यवस्था करेंं।

पंजाब के तापीय विद्युत गृह के लिए देश के विभिन्न स्थानों से कोयले की मालगाड़ी को मुरादाबाद रेल मंडल होकर चलाया जाता है। रेलवे बोर्ड के आदेश के बाद उत्तर रेलवे ने मुरादाबाद में चलने वाली आठ ट्रेनों को अगले आदेश तक निरस्त कर दिया है। गुरुवार से अप व डाउन बरेली-प्रयाग एक्सप्रेस, अप व डाउन लखनऊ-मेरठ राज्यरानी एक्सप्रेस, अप व डाउन रोजा-बरेली पैसेंजर और अप व डाउन काठगोदाम-मुरादाबाद पैसेंजर ट्रेन को अगले आदेश तक बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ें -: नवनीत राणा ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को लिखी चिट्ठी, संजय राउत पर लगाया ये आरोप…

इस आठ ट्रेनों के समय व चालक व गार्ड के द्वारा कोयला वाली मालगाड़ी का संचालन किया जाएगा। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि कोयला वाली मालगाड़ी चलाने के लिए रेल मंडल में चलने वाली आठ ट्रेनों को गुरुवार से अगले आदेश तक निरस्त कर दिया है।

इन ट्रेनों को किया गया है निरस्त – – 14308 बरेली-प्रयागराज संगम- 28 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 14307 प्रयागराज संगम- बरेली- 29 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 22453 लखनऊ मेरठ- 28 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 22454 मेरठ- लखनऊ-29 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 04380 बरेली- रोजा- 28 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 04379 रोजा- बरेली- 29 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 05331- काठगोदाम-मुरादाबाद- 28 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त, – 05332- मुरादाबाद-काठगोदाम-29 अप्रैल से अगले आदेश तक निरस्त !

ये भी पढ़ें -: राकेश टिकैत की भूपेश बघेल सरकार को चेतावनी, बोले- दिल्ली की तरह छत्तीसगढ़ में भी…

ये भी पढ़ें -: BJP कर रही है दिल्ली मैं 40 गांवों के नाम बदलने की तैयारी, जानें पूरा मामला…

सोर्स – jagran.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-