Politics

पुलिस हिरासत में सबसे ज्यादा मौतें गुजरात में, न्यायिक हिरासत में मौत में यूपी सबसे ऊपर

maximum-deaths-in-police-judicial-custody-in-gujarat-and-up-mha-in-rajya-sabha
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

देश भर में पुलिस हिरासत और न्यायिक हिरासत के दौरान सबसे ज्यादा मौतें गुजरात और उत्तर प्रदेश में हुई हैं. ये जानकारी एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय की तरफ से राज्यसभा में दी गई है. राज्यसभा में सांसद रामकुमार वर्मा की तरफ से गृह मंत्रालय से सवाल किया गया था कि क्या मंत्रालय पिछले तीन सालों में पुलिस हिरासत और न्यायित हिरासत में हुई देश के अलग-अलग राज्यों में मौत का आकंड़ा उपलब्ध कराएगा.

इस सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि साल 2020-21 में पुलिस हिरासत में सबसे ज्यादा मौतें गुजरात में हुई हैं, जबकि इस दौरान न्यायिक हिरासत में सबसे ज्यादा मौतें उत्तर प्रदेश में रिपोर्ट की गई हैं.

ये भी पढ़ें -: डिबेट मैं पैनलिस्ट पर भड़क गईं रूबिका लियाकत, मौलाना दिखाने लगे चूड़ियां औऱ फ़िर…

किसानों पर भी MHA का बयान विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों की मौत के आंकड़ों को लेकर भी गृह मंत्रालय की तरफ से बयान दिया गया है. गृह मंत्रालाय ने बताया है कि पुलिस और लोक व्यवस्था राज्य के विषय हैं, इस तरह की कोई सूचना केंद्रीय सरकार के पास नहीं है.

maximum-deaths-in-police-judicial-custody-in-gujarat-and-up-mha-in-rajya-sabha

ये भी पढ़ें -: सुप्रीम कोर्ट ने नौ राजनीतिक दलों को अवमानना का दोषी पाया, कहा-अपराधियों को MP और MLA बनने की अनुमति नहीं दी जा सकती

दिल्ली पुलिस ने आत्महत्या के कारण एक किसान की मौत होने की सूचना दी है. ऐसे मामलों में मुआवजा और नौकरी देने के संबंधित विषयों को संबंधित राज्य सरकारी देखती हैं.

ये भी पढ़ें -: दिल्ली के मुख्य सचिव से मारपीट मामले में CM केजरीवाल और सिसोदिया समेत 11 विधायक बरी

ये भी पढ़ें -: जंतर मंतर पर ज़हर उगलने वाला पिंकी चौधरी हुआ अंडरग्राउंड, जारी हो सकता है वारंट

सोर्स – aajtak.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-