Politics

जनरल बिपिन रावत के निधन से दुनिया में शोक की लहर, रूस ने कही ये बात…

many-countries-expressed-deep-grief-over-the-death-of-cds-general-bipin-rawat
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

CSD General Bipin Rawat : भारत के सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बुधवार को एक विमान हादसे में निधन हो गया। उनका सैन्य हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर के पास क्रैश हो गया जिसमें 14 लोग सावर थे। भारतीय वायुसेना ने बताया कि इस दुर्घटना में जनरल रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों का निधन हो गया। जनरल बिपिन रावत भारत के पहले सीडीएस थे। एक बहादुर योद्धा के जाने से न सिर्फ भारत बल्कि वैश्विक स्तर पर भी शोक की लहर दौड़ गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत भारतीय हस्तियों के साथ-साथ अन्य देश भी इस दुख की घड़ी में भारत के साथ हैं और जनरल रावत के निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। बुधवार को पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों ने भी जनरल रावत के निधन पर शोक जताया। पाकिस्तान के चेयरमेन ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी (CJCSC) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम राजा और चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल कमर जावेद बाजवा ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई दुखद मौतों पर दुख व्यक्त किया।

इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी और दुखद दुर्घटना में मारे गए अन्य लोगों के नुकसान पर इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठान की ओर से संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं और भारत के लोगों और भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान के प्रति अपना व्यक्तिगत दुख व्यक्त करना चाहता हूं।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने लिखा, ‘इस दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों के परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। ताइवान इस मुश्किल घड़ी में भारत के साथ है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटपाया राजपक्षे ने कहा, ‘तमिलनाडु में दुखद हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती रावत और अन्य के आकस्मिक निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। मैं श्रीलंका के लोगों की ओर से उनके परिवारों और सभी भारतीयों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।

भारत में ऑस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर ने कहा, ‘हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, मधुलिका रावत और अन्य के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है। जनरल रावत के कार्यकाल के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलिया के रक्षा संबंध काफी मजबूत हुए हैं।

रूस के राजदूत ने कहा, ‘आज हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य अधिकारियों के दुखद निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। भारत ने अपना महान देशभक्त और समर्पित नायक खो दिया है।

भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी सहित 13 लोगों का निधन हो गया। मैं और भूटान के लोग भारत और शोक संतप्त परिवारों के लिए प्रार्थना करते हैं। आपको इस त्रासदी को सहन करने की शक्ति मिले।

यह भी पढ़ें -: खुले में नमाज के मुद्दे पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच औऱ संयुक्त हिन्दू संघर्ष समिति के पदाधिकारियों बड़ा फैसला…

यह भी पढ़ें -: किसानों ने सरकार का प्रस्ताव किया स्वीकार, कल फिर होगी बैठक, पढ़ें विस्तार से…

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com.  CSD General Bipin Rawat


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-