Politics

मध्‍यप्रदेश में ‘शाही सवारी’ निकालने पर भाजयुमो-हिंदू संगठनों मैं झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

madhya-pradesh-clash-on-shahi-sawari-issue-police-lathi-charge-in-agar-malwa
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आगर मालवा में परंपरागत रूप से निकलने वाली बैजनाथ महादेव की शाही सवारी को लेकर भारतीय जनता युवा मोर्चा, हिंदू संगठनों और पुलिस प्रशासन के बीच तनातनी की खबरें हैं. हिंदू संगठनों ने स्टेट हाईवे पर जाम लगाया जिसे लेकर भारी संख्‍या में पुलिस बल तैनात किया गया. हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा, जवाब में कार्यकर्ताओं ने पथराव किया.

मामले में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष सहित कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. दरअसल, 16 अगस्त को प्रशासन ने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परंपरागत रूप से निकलने वाली बैजनाथ की शाही सवारी को शहर में निकाला था जिसके बाद हिंदू संगठनों ने विरोध करते हुए कहा था कि यह भक्तों की भावना के साथ खिलवाड़ हो रहा है.

ये भी पढ़ें -: केंद्र सरकार अब दिल्ली से अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज के लिए बुलेट ट्रेन चलाने जा रही है

इसी के चलते 16 अगस्त को ही विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने वाहन रैली निकाली और चक्काजाम कर विरोध किया. इन्‍होंने 23 अगस्त को दोबारा से शाही सवारी निकालने की मांग की जो आज इस उपद्रव के रूप में सामने आई. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष मयंक राजपूत के अलावा हिंदू संगठन के कई कार्यकर्ता पुलिस की गिरफ्त में है, वहीं कांग्रेस के विधायक विपिन वानखेड़े भी नजरबंद बताए जा रहे हैं .

सवारी दोबारा निकाले जाने को लेकर पिछले एक हफ्ते से प्रशासन पर हिंदू परिषद के अलावा भक्त मंडल द्वारा लगातार दबाव बनाया जा रहा था. प्रस्तावित सवारी को रोकने के लिए सोमवार को सुबह से ही मंदिर परिसर के आसपास भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें -: वैज्ञानिक कटोरी में उगा रहे थे इंसानी दिमाग, एक्सपेरिमेंट के दौरान अचानक उग आईं दो आंखें

वहीं शहर के मुख्य चौराहे पर हिंदू संगठन के नेताओं के साथ-साथ भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में एकत्रित हो गए और स्टेट हाईवे पर चक्का जाम कर दिया. काफी मान मनोबल के बाद भी जब कार्यकर्ता जाम खोलने के लिए राजी नहीं हुए तो पुलिस ने बल प्रयोग का इस्तेमाल किया,जवाब में कार्यकर्ताओं ने पथराव किया.

ये भी पढ़ें -: मुथैया मुरलीधरन को सचिन-लारा से नहीं लगता था डर, बताया-किसने पैदा किया खौफ

ये भी पढ़ें -: मध्य प्रदेश मैं ‘हिंदू क्षेत्र में दिखना नहीं चाहिए’, बोलकर मुस्लिम चूड़ीवाले को बुरी तरह पीटा औऱ…

सोर्स – ndtv.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-