India

जहांगीरपुरी बुलडोजर कार्यवाही पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, जानें पूरा मामला…

jahangirpuri-bulldozer-stops-after-supreme-court-order
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

दिल्ली के जहांगीरपुरी में आखिरकार बुलडोजर थम गए हैं। शोभायात्रा पर पथराव के बाद यहां अवैध निर्माण को तोड़ने की शुरू हुई कार्रवाई को सुप्रीम कोर्ट से दूसरी बार आए आदेश के बाद तुरंत रोक दिया गया। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट की ओर से स्टे लगाए जाने की सूचना मीडिया के माध्यम से आई थी, लेकिन अधिकारियों ने आदेश नहीं मिलने का हवाला देकर कार्रवाई को जारी रखा था। सुप्रीम कोर्ट के दखल से पहले दर्जनों अवैध निर्माण को ढहाया जा चुका था।

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर-पश्चिम दिल्ली के दंगा प्रभावित जहांगीरपुरी क्षेत्र में शुरू होने वाले अतक्रिमण विरोधी अभियान पर रोक लगाने का आदेश देते हुए दंगा मामलों के आरोपियों के मकान तोड़ने के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई पर सहमित दे दी है।

ये भी पढ़ें -: इमरान प्रतापगढ़ी बोले- जिस शख्स के पास हाथ ही नहीं है उस पर भी इल्ज़ाम है पथराव का

मुख्य न्यायाधीश एन. वी. रमाना, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी और हिमा कोहली की खंडपीठ ने वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे और कपिल सिब्बल के विशेष उल्लेख पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया। खंडपीठ ने कहा, ”हम इस मामले को गुरुवार को सूचीबद्ध करेंगे।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट का आदेश अधिकारियों को नहीं मिला तो उन्होंने मौके पर कार्रवाई जारी रखी। इस बीच एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी गई कि अतिक्रमण हटाने का काम नहीं रोका गया है। इस पर उच्चतम न्यायालय ने एनडीएमसी के महापौर और दिल्ली पुलिस प्रमुख को जहांगीरपुरी में विध्वंस रोकने के आदेश से अवगत कराने को कहा। कोर्ट ने तुरंत काम रोकने का आदेश दिया। इसके बाद अधिकारियों ने बुलडोजर को थामने को कहा।

ये भी पढ़ें -: साध्वी ऋतंभरा बोलीं- पैदा करें चार बच्चे, दो संघ और दो विहिप को दें

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद जब तक बुलडोजर पर ब्रेक लगाया जाता, दर्जनों अवैध निर्माण को गिराया जा चुका था। एक साथ पहुंचे कई बुलडोजरों ने हर दिशा से कार्रवाई शुरू कर दी थी। कई मकानों के सड़कों पर बने हिस्से को तोड़ा गया तो कई दुकानों को भी ढहा दिया गया है। अब हर तरफ मलबे का ढेर नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें -: इस खिलाड़ी के कायल हुए रवि शास्त्री, बोले- उनकी आक्रामक कप्तानी को देखें, लंबा सफर तय करेंगे

ये भी पढ़ें -: 21 अप्रैल को लाल किले से देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, जानें कारण…

ये भी पढ़ें -: नरोत्तम मिश्रा को आतंकवादी कहे जाने पर 150 से अधिक लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

सोर्स – livehindustan.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-