Sports

जडेजा फिर बने दुनिया के नंबर-1 ऑलराउंडर, ICC ने रैंकिंग का किया ऐलान

icc-test-rankings-ravindra-jadeja-became-worlds-number-one-all-rounder
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को जबरदस्त फायदा हुआ है। जडेजा चार सालों के बाद दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को पीछे छोड़ दिया। जडेजा इससे पहले अगस्त, 2017 में नंबर एक ऑलराउंडर बने थे। उन्होंने हाल के दिनों में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं।

ऑलराउंडर रैंकिंग में जडेजा अब होल्डर (384 अंक) से दो अंक आगे हैं जबकि इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स 377 अंक से तीसरे स्थान पर हैं। एक अन्य भारतीय रविचंद्रन अश्विन 353 अंक से चौथे स्थान पर हैं जिनके बाद बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (338) का नंबर आता है।

ये भी पढ़ें -: कंगना रनौत ने देश का नाम बदलने की कही बात, बोलीं- ‘इंडिया’ गुलामी का प्रतीक

अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में 850 अंक लेकर दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, वह आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (908) से पीछे हैं। न्यूजीलैंड के टिम साउदी (830) तीसरे स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारतीय कप्तान विराट कोहली 814 अंक से चौथे स्थान पर कायम हैं। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 891 अंक से शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (886) और आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (878) उनके बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (797) पांचवें नंबर पर हैं जिसके बाद ऋषभ पंत और रोहित शर्मा की भारतीय जोड़ी 747 अंक लेकर संयुक्त छठे स्थान पर हैं।

ये भी पढ़ें -: नितिन गडकरी की किसानों के साथ मुलाकात के दौरान कुल्लू के SP औऱ हिमाचल CM के सुरक्षा अधिकारी में झड़प

जडेजा के करियर की बात करें तो उन्होंने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 में डेब्यू किया था। इसके बाद 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में पहला टेस्ट खेला था। जडेजा अब तक 51 टेस्ट मैचों में 36.18 की औसत से 1954 रन बना चुके हैं। 168 वनडे में उनके नाम 2411 रन हैं। वहीं, 50 टी20 मुकाबलों में 217 रन बनाए। गेंदबाजी की बात करें तो टेस्ट में उनके नाम 220, वनडे में 188 और टी20 में 39 विकेट हैं।

ये भी पढ़ें -: न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ दंडात्मक कार्रवाई पर रोक, हाईकोर्ट ने ED से माँगा जवाब

ये भी पढ़ें -: BJP के गौरव भाटिया का वीडियो वायरल, बोले थे – BJP और RSS वाले ही कराते हैं दंगा

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-