Politics

I&B मंत्रालय ने की कार्रवाई- 747 वेबसाइट और 94 Youtube चैनल बंद, जानें पूरा मामला…

20220721 232221 min
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

संसद के मॉनसून सत्र का गुरुवार चौथा दिन था. राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सासंदों के सवालों के जवाब दिए और कहा कि ‘हमने देश के खिलाफ काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का काम किया है.

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ और भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाया जाता है, आईटी एक्ट 2000 के सेक्शन 69 A के अनुसार, भारत की अखंडता और प्रभुता को ध्यान में रखते हुए और सुरक्षा को देखते हुए, समय-समय पर निर्णय लिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें -: BJP कार्यालय पहुंचते ही बदले मंत्री रामसूरत राय के सुर, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बारे में कही ये बात

उन्होंने कहा कि 2021-22 में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने बिना संकोच किए ऐसे चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए करीब 94 YouTube चैनल और 19 सोशल मीडिया एकाउंट्स को बंद किया गया. इसके साथ ही 747 URLs यानी वेबसाइटों को भी बंद किया गया है.

उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि देश विरोधी ताकतें जो भारत के खिलाफ एजेंडा चलाती हैं, उनके खिलाफ ये लोग (विपक्ष) आवाज नहीं करेंगे, जो यहां सदन में करते हैं. हमने देश के खिलाफ काम करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का काम किया है.

ये भी पढ़ें -: AIMIM के टिकट पर हिंदू महिला ने जीता चुनाव, बोलीं- मैंने ओवैसी की पार्टी से…

बिहार से RJD सांसद मनोज झा ने उनसे सवाल किया कि नफरत और घृणा के बयान देने वालों पर या तो कार्रवाई नहीं होती या सांकेतिक होती है, लेकिन फैक्ट चेकर्स पर कार्रवाई होती है, जो हाल ही के दिनों में हमने देखा है. इस मामले पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को केबल टेलविजन नेटवर्क के नियमों का पालन करना होता है.

उन्होंने कहा कि फैक्टचैकिंग के पीछे रहकर कोई समाज में तनाव खड़ा करने का काम न करे, यह भी बहुत आवश्यक है. उनके खिलाफ अगर कोई शिकायत करता है, तो कानून अपना काम करता है. हमारा मंत्रालय सीधी कोई कार्रवाई नहीं करता. अलग-अलग राज्यों में कानून व्यवस्था को देखने के लिए वहां का कानून काम करता है.

ये भी पढ़ें -: 5 दिन में ही धंस गई बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे की सड़क, मोदी-योगी ने किया था शुभारंभ

ये भी पढ़ें -: अब विवादों में घिरी कंगना रनौत की फ़िल्म  ‘इमरजेंसी’, लग रहे है ये आरोप…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-