India

हिंदू जागरण मंच के पोस्टर- मंदिरों के आसपास गैर हिंदू नहीं लगाएगा दुकान

hindu-jagran-manch-wall-painting-order-in-unnao-that-non-hindus-cannot-set-up-shop-near-temples
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

गंगा-जमुनी तहजीब के लिए पहचाने जाने वाले शहर में इन दिनों एक वॉल पेंटिंग विवाद में आ गई है और चर्चा का विषय बन गया है। हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री व प्रभारी के नाम से वॉल पेटिंग कराई गई है, जिसे लेकर तरह तरह की बातें शुरू हो गई हैं। हालांकि पेटिंग कराने वाले हिंदू जागरण मंच के पदाधिकारी किसी भी विवाद जैसी बात को सिरे से नकार रहे हैं और इस मसले पर अभियान तक चलाने की बात कह रहे हैं।

उन्नाव शहर में रहने वाले विवेक द्विवेदी हिंदू जागरण मंच के उप्र प्रभारी एवं प्रांतीय मंत्री है। इन दिनों उनके नाम से शहर के अंदर कराई गई वॉल पेंटिंग से विवाद पैदा हो गया है और लोगों में चर्चा का विषय बन गया है। वॉल पेटिंग में लिखा है- स्वच्छता का ध्यान दें… सूचना- जय माता दी, मंदिरों के आसपास गैर हिंदुओं को दुकान लगाना सख्त मना है। जागो हिंदू जागो.. विमल द्विवेदी, प्रांतीय मंत्री व प्रभारी उप्र हिंदू जागरण मंच उन्नाव

ये भी पढ़ें -: गैर हिंदू होने पर भरतनाट्यम डांसर को मंदिर में परफॉर्म करने से रोका, मंदिर कमेटी ने दिया ये जवाब

ऊपर लिखी ये इबारत मंदिरों के आसपास की दीवारों पर लिखी गई है, जिसे पढ़ने के बाद तरह तरह की बातें हो रही हैं। हालांकि हिंदू जागरण मंच की ओर से पहले भी इस तरह का ज्ञापन जिला प्रशासन को दिया जा चुका है। जिसमें मंदिरों के आसपास सिर्फ हिंदुओं की दुकानें लगवाने की मांग की जा चुकी है और गैर हिंदुओं की दुकानों को लेकर आपत्ति उठाई जा चुकी है। अब दीवारों पर वॉल पेंटिंग चर्चा का विषय बन गया है। इस तरह की पेंटिंग कई दीवारों पर कराई गई है।

इस बारे में हिंदू जागरण मंच के प्रांतीय मंत्री विमल द्विवेदी का कहना है कि दीवारों पर पेटिंग हिंदू जागरण मंच द्वारा कराई गई है। हिंदू जागरण मंच की ओर से मंदिरों की सुरक्षा व स्वच्छता के लिए अभियान चलाया जा रहा है। मंच पहले से स्वच्छता के लिए काम कर रहा है। बीते दिनों मंदिर के अंदर एक सिरफिरा पिस्टल के साथ घुस गया था और दानपात्र में तोड़फोड़ की थी। धार्मिक त्योहारों पर अराजक लोग मंदिरों के आसपास बैठते हैं। गैर हिंदू विशेष समुदाय के लोग मंदिरों के आसपास दुकानें लगाकर कब्जा कर लेते हैं, जिनपर अराजक तत्वों की भीड़ लगती है।

ये भी पढ़ें -: मुकेश सहनी की बर्खास्तगी पर बोले शाहनवाज हुसैन- हमारे नेता को मोदिया, योगिया बोल रहे थे

हिंदू जागरण मंच काफी पहले से मांग कर रहा है कि मंदिरों के आसपास शराब और मांस खाने वाले अराजक तत्वों को हिंदू धार्मिक स्थल से आस्था नहीं है, इसलिए मंदिर से 200 मीटर तक गैर हिंदू दुकान नहीं लगाए और उनपर रोक लगाई जाए।

विमल द्विवेदी ने बताया कि गैर हिंदू समुदाय के लोग नवरात्र पर कमाई के लिए मंदिर परिसर में दुकान लगा लेते हैं। कमाई के चक्कर में अपवित्र प्रसाद बेचते हैं। यही नहीं मांस का सेवन करके गंदगी फैलाते हैं। बहन-बेटियों से छींटाकशी करते हैं।

ये भी पढ़ें -: डॉ. कफील की समर्थकों से अपील- नौकरी से निकाला गया हूं और चुनाव लड़ रहा हूं, मदद करें…

ये भी पढ़ें -: मुकेश सहनी बोले- BJP ने मेरे साथ गलत किया, आज से संघर्ष के रास्ते पर निकल पड़ा हूं

ये भी पढ़ें -: घर बनाना हुवा महंगा- सरिया, सीमेंट, बजरी आदि की कीमतें आसमान में

सोर्स – jagran.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-