India

इस्‍माइल ने हेलिकॉप्‍टर बना डाला पर टेस्टिंग में हादसे ने खत्‍म कर दिया सब कुछ

helicopter-crash-news-yavatmal-youthdies-after-blades-slash-his-throat
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

भाई की वेल्डिंग वर्कशॉप में स्‍टील और एल्‍युमिनियम शीट्स पर काम करते-करते अक्‍सर शेख इस्‍माइल शेख इब्राहिम के मन में एक खयाल आता था। उसे अपने गांव को अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाने के लिए कुछ अलग करना था। वह अलमारी, कूलर और घर के बाकी सामान बनाने में एक्‍सपर्ट हो चुका था। फिर 24 साल के इस्‍माइल ने गांव (यवतमाल जिले के फुलसावंगी) के लिए एक हेलिकॉप्‍टर बनाने की सोची। प्रेरणा ‘3 इड‍ियट्स’ फिल्‍म के किरदार ‘रैंचो’ से मिली।

यूट्यूब पर विडियोज देखे, इंटरनेट पर डिजाइन की जानकारी हासिल की। हेलिकॉप्‍टर बनाने में दो साल लगे। अक्‍सर ट्रायल में उड़ाकर गांववालों को द‍िखाता तो वे हैरान रह जाते। मंगलवार को उसने हेल‍िकॉप्‍टर में बैठ इंजन स्‍टार्ट किया तो ब्‍लेड्स छिटक गए। एक रोटर ब्‍लेड आकर इस्‍माइल की गर्दन काट गया। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। जिस सपने को साकार करने के लिए इस्‍माइल ने दो साल दिए, उसी ने जिंदगी छीन ली।

ये भी पढ़ें -: पुलिस हिरासत में सबसे ज्यादा मौतें गुजरात में, न्यायिक हिरासत में मौत में यूपी सबसे ऊपर

इस्‍माइल ने अपनी मशीन का नाम ‘मुन्‍ना हेलिकॉप्‍टर’ रखा था। मुन्‍ना उसका निकनेम था। हेलिकॉप्‍टर का ट्रायल देखने जो लोग जमा हुए थे, उनमें से कई ने विडियो बनाया। हादसा भी कैमरे में दर्ज हुआ। बाद में सोशल मीडिया पर विडियोज वायरल हो गए। इस्‍माइल के दोस्‍त सचिन उबाले के मुताबिक, “इस्‍माइल को अपना ड्रीम प्रॉजेक्‍ट के लिए पार्ट्स जुटाने में दो साल लगे। उसने सिंगल सीटर हेलिकॉप्‍टर का प्रोटोटाइप बना लिया था जो मारुति 800 के इंजन से चलता था।

उबाले ने कहा कि ‘इस्‍माइल अपना हेल‍िकॉप्‍टर स्‍वतंत्रता दिवस पर सबको दिखाने वाला था इसलिए उसने वर्कशॉप के पास उसे टेस्‍ट करने की सोची। मंगलवार रात वह पायलट सीट पर बैठा और इंजन स्‍टार्ट किया। उसके कुछ दोस्‍त अचंभे में यह सब देख रहे थे। सब लोग सांसें रोक कर देख रहे थे। रोटर विंग्‍स ने तेजी से मूव करना शुरू किया लेकिन टेल में लगी रोटर ब्‍लेड असेंबली बॉडी से अलग हो गई और टॉप पर मेन ब्‍लेड्स से जा टकराई।

ये भी पढ़ें -: सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद मुज़फ्फ़रनगर के दंगा आरोपित नेताओं का क्या होगा? जानें पूरा मामला…

उबाले ने कहा, “जब तक कोई समझ पाता कि क्‍या हो रहा है, टूट ब्‍लेड का एक टुकड़ा इस्‍माइल के गले को काट गया और वह जमीन पर गिर पड़ा।” उड़ान देखने को बेकरार लोग भागकर इस्‍माइल के पास पहुंचे। खून काफी बह रहा था। नजदीकी अस्‍पताल ले जाया गया मगर मदद से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

इस्‍माइल के एक और दोस्‍त हरीश ने कहा, “वह हेलिकॉप्‍टर की फंक्‍शनिंग को अक्‍सर टेस्‍ट करता था। जमीन से 5 फीट ऊपर तक हेलिकॉप्‍टर उड़ा चुका था। मंगलवार को उसका आखिरी ट्रायल था। वह हर बार टेस्टिंग में हेलमेट और हेडफोन पहनता था, मगर उस रात उसने कुछ नहीं पहना।” इस्‍माइल को भारी भीड़ की मौजूदगी में बुधवार को दफनाया गया।

ये भी पढ़ें -: सैफ-करीना के बेटे के नाम पर दीपक चौरसिया बोले- आने वाली पीढ़ी इनका मजाक बनाएगी, हुवे ट्रोल

ये भी पढ़ें -: जस्टिस रोहिंटन फली नरीमन के रिटायर होने पर बोले CJI- सुप्रीम कोर्ट से एक ‘शेर जज’ चला गया

सोर्स – navbharattimes.indiatimes.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-