Politics

हरियाणा सरकार ने 2.72 करोड़ की खरीदी कोरोनिल किट, पर ठीक होने वालों का कोई रेकॉर्ड नहीं

haryana-govt-bought-ramdev-coronil-kit-in-crores-no-record-of-recover-people
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

हरियाणा सरकार ने मई 2021 में बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी से दो करोड़ 72 लाख 50 हजार रुपये की एक लाख कोरोनिल किट खरीदे थे। किट खरीदे जाने की घोषणा राज्य के मंत्री अनिल विज ने अपने टि्वटर हैंडल पर भी की थी। अब एक आरटीआई में पता चला है कि राज्य सरकार के पास इस कोरोनोल किट के प्रयोग से ठीक होने वाले लोगों का कोई डाटा और रिकॉर्ड नहीं है।

पानीपत के आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने 28 मई 2021 को हरियाणा के आयुष विभाग निदेशालय से आरटीआई के तहत यह जानकारी मांगी थी। 3 अगस्त 2021 को मिले उत्तर में कपूर को पता चला कि राज्य में खरीदी गई कोरोनिल किट से ठीक होने वालों की जानकारी विभाग के पास नहीं है।

ये भी पढ़ें -: ढोंगी, ससुर, दस नंबरी यार, कलमुंही… अब MP विधानसभा में इन शब्दों का प्रयोग नहीं कर पाएंगे विधायक

यहां तक कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में कोरोनिल किट के उपयोग होने, टेस्ट व जांच संबंधी रिपोर्ट भी आयुष विभाग के पास उपलब्ध नहीं है। आरटीआई के जवाब में आए दस्तावेजों में से एक में यह स्पष्ट रूप से लिखा है कि यह खरीद राज्य के सीएम के प्रस्ताव के बाद की गई है।

हरियाणा मेडिकल सर्विसेस कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएमएससीएल) के पत्र के अनुसार दिव्य फार्मेसी से 50 प्रतिशत छूट के साथ यह किट खरीदे जाने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके बाद आयुष विभाग ने एक लाख कोरोनिल किट्स योग गुरु रामदेव की दिव्या फार्मेसी से खरीदने की रिपोर्ट बना दी।

ये भी पढ़ें -: जंतर मंतर पर भड़काऊ नारेबाजी के मामले में BJP के अश्विनी उपाध्याय समेत 6 गिरफ्तार

राज्य के वित्त विभाग के अनुमोदन के बाद यह खरीद की गई। इसके लिए सरकार ने कोरोना रिलीफ फंड से 2,72,50,000/- रुपये जारी किए थे। दिव्य फार्मेसी ने 545 रुपए में बिकने वाली प्रति किट पर राज्य सरकार को 50 फीसदी छूट भी दी थी।

ये भी पढ़ें -: शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास, टी-20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले क्रिकेटर

ये भी पढ़ें -: किसी ने पूरा नहीं किया नौकरी देने का वायदा, मजदूरी करके घर चलाने को मजबूर हुआ यह वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी

सोर्स – jansatta.com


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-