India

लव जिहाद कानून पर गुजरात सरकार को सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा झटका, पढ़ें विस्तार से…

Gujarat Government Love Jihad Law Supreme Court
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Gujarat Government Love Jihad Law Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट ने लव जिहाद कानून पर उम्मीद लगाए बैठी गुजरात सरकार को बड़ा झटका दिया है. इस क़ानून पर सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि हाईकोर्ट के आदेश पर न ही रोक लगा सकता है और न ही इस मामले में हाईकोर्ट के फैसले में दखल दे सकता है. आपको बता दें कि गुजरात सरकार ने 15 जून 2021 को कथित लव जिहाद को रोकने के लिए गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) अधिनियम 2021 लागू किया था.

पिछले साल अगस्त में लव जिहाद विरोधी कानून को लेकर गुजरात हाईकोर्ट ने अहम फैसला सुनाया था. गुजरात हाईकोर्ट ने लव जिहाद कानून की कुछ धाराओं को लागू करने से रोक दिया था. हाईकोर्ट ने लव जिहाद को लेकर यह फैसला इस्लामिक संस्था जमीयत उलेमा-ए-हिंद की याचिका पर सुनाया था.

यह भी पढ़ें -: BJP विधायक बोले- भाजपा को वोट नहीं करने वाले याद रखें, योगी जी ने बुलडोजर मंगवा लिए हैं

क्योंकि कथित तौर पर यह बताया गया कि लव जिहाद के चलते मुस्लिमों को निशाना बनाए जाने की खबरें आ रही थीं और इसलिए जमीयत ने सरकार के नए कानून पर रोक लगाने की मांग की. गुजरात सरकार ने 15 जून 2021 को कथित लव जिहाद को रोकने के लिए ‘गुजरात धार्मिक स्वतंत्रता (संशोधन) अधिनियम 2021’ लागू किया था.

इसके बाद मुस्लिम संगठनों ने इसका जमकर विरोध किया. उनकी याचिका आने पर गुजरात हाईकोर्ट ने सुनवाई की. उसके बाद हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इस कानून के प्रावधान उन पर लागू नहीं हो सकते हैं, जिन्होंने अंतर-धार्मिक विवाह में बल या धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं दिखाया.

यह भी पढ़ें -: HC की फटकार के बाद कब्र से निकाला गया अल्ताफ का शव, पुलिस हिरासत में मौत का मामला

कोर्ट ने कहा था कि जब तक ये साबित नहीं हो जाता कि लड़की को लालच देकर फंसाया गया है, तब तक किसी व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज न की जाए. हाईकोर्ट ने साथ ही यह भी फैसला सुनाया था कि लड़का-लड़की के बीच स्वतंत्र सहमति और प्रलोभन या धोखाधड़ी के बिना अंतर-धार्मिक विवाह को “गैरकानूनी रूपांतरण के उद्देश्य से विवाह नहीं कहा जा सकता.

यह भी पढ़ें -: CM योगी ने पोस्ट की फोटोशॉप तस्वीर, लोग तंज कसते हुवे बोले- 2 रुपये में फोटो एडिट कराने का नतीजा

यह भी पढ़ें -: अमित शाह बोले- BJP सरकार में किसानों को नहीं भरना होगा बिजली बिल, लोग बोले- अभी किसकी सरकार है?

यह भी पढ़ें -: वोट मांगते हुए केशव प्रसाद मौर्य बोले- मेरा सिर मत झुकने देना, मैं आपका…

सोर्स – abplive.com. Gujarat Government Love Jihad Law Supreme Court


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-