India

UP TET Exam पेपर आउट होने के बाद स्‍थग‍ित हुई उत्‍तर प्रदेश श‍िक्षक पात्रता परीक्षा

gorakhpur-city-up-tet-exam-paper-out-exam-postponed
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

UP TET Exam Paper Out, UP TET exam Postponed : पेपर आउट होने के चलते उप्र श‍िक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) की परीक्षा पूरे प्रदेश में स्थगित। डीआईओएस ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने की पुष्टि। इसके पूर्व गोरखपुर में गोरखपुर परीक्षा पहली पाली में जिले 70 केंद्रों पर पर शरू हुई थी। दूसरी पाली में 51 केंद्रों पर आयोजित होनी थी। प्रथम पाली में 35306 तथा दूसरी पाली में 25925 अभ्यर्थी थे। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली की उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा दोपहर बाद 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होनी थी।

परीक्षा केंद्रों में मोबाइल, कैमरा तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं थी। पुस्तक या अन्य सहायक सामग्री पर भी प्रतिबंध था। यही नहीं परीक्षा के समक्ष परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटो स्टेट की दुकानें बंद करा दी गई थीं। परीक्षा सीसी टीवी कैमरे की निगरानी हो रही थी।

यह भी पढ़ें -: करप्शन केस में इलाहाबाद HC के रिटायर जज पर चलेगा मुकदमा, जानें पूरा मामला…

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर में इंटरनेट मीडिया पर पेपर लीक होने के बाद महराजगंज जिले में भी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। आधे घंटे बाद ही परीक्षार्थियों से उत्तर पुस्तिका जमा कराने के बाद उन्हें केंद्र से छोड़ दिया गया। इसकी पुष्टि जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने की है। परीक्षा निरस्त होेने के बाद अभ्यर्थी मायूस होकर घर को लौट गए।

महराजगंज जिले में कुल 23 केंद्रों पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए कुल 17718 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें प्रथम पाली की परीक्षा में कुल 10914 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जबकि दूसरी पाली में 15 केंद्रों पर 6804 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। दूर दराज से आए अभ्यर्थी सुबह नौ बजे से ही केंद्रों पर पहुंच गए थे। 10 बजे इनकी परीक्षा शुरू हुई।

यह भी पढ़ें -: जल्द ही 2 सरकारी बैंकों के निजीकरण की तैयारी मैं सरकार, संसद में विधेयक पेश कर सकती है

सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा चल रही थी । अभ्यर्थियों ने अभी प्रश्न करने शुरू ही किए थे आधे घंटे के भीतर ही उन्हें परीक्षा स्थगित होने की सूचना देते हुए कापियां जमा करा ली गई। जिसके बाद अभ्यर्थी मायूस होकर लौट गए। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि आयोग की सूचना के आधार पर परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। सभी अभ्यर्थियों से उत्तर पुस्तिका जमा कराते हुए उन्हें वापस भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें -: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में 29 नवंबर को होने वाला ट्रैक्टर मार्च पर बड़ा फैसला, पढ़ें विस्तार से…

यह भी पढ़ें -: आगरा मैं बुजुर्ग पिता को बेटों ने ठुकराया तो DM के नाम कर दी 2 करोड़ की प्रॉपर्टी

सोर्स – jagran.com.  UP TET Exam Paper Out


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-