World

Google पर अमेरिका मैं हुवा केस दर्ज, यूजर्स को धोखा देने का लगा आरोप

google-accused-of-sharing-location-data-even-after-location-sharing-turn-off
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Google पर लोकेशन ऑफ करने के बाद भी यूजर्स की लोकेशन शेयर करने का आरोप लगा है. तीन अमेरिकी राज्यों के चार अटॉर्नी जनरल ने Google के खिलाफ केस दायर किया है. इसमें गूगल पर लोकेशन शेयरिंग का आरोप लगा है.

केस में कहा गया है कि Google ने कंज्यूमर्स को धोखा दिया है कि कैसे उनकी लोकेशन को ट्रैक किया जाता है और कंपनी इसे कैसे इस्तेमाल करती है. आरोप है कि गूगल ने गलत जानकारी दी है कि ट्रैकिंग को रोककर यूजर्स के पास प्राइवेसी प्रोटेक्शन की एबिलिटी होती है. केस के मुताबिक, गूगल ने यूजर्स को यह विश्वास दिलाया है कि उनका कौन-सा डेटा कंपनी कलेक्ट कर रही है और कैसे Google उनकी डिटेल्स का इस्तेमाल कर रहा है, इसका पूरा कंट्रोल उनके हाथ में है.

यह भी पढ़ें -: संजय राउत बोले: BJP याद रखे, सबसे पहले ‘हिंदुत्व’ के मुद्दे पर चुनाव लड़ने वाली पार्टी शिवसेना थी

हालांकि, ऐसा पाया गया है कि Google प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स कंपनी को अपनी लोकेशन कलेक्ट, स्टोर और उससे फायदा कमाने से रोक नहीं सकते हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए Google कंज्यूमर्स के पर्सनल डेटा का इस्तेमाल करता है, जिसमें उनकी लोकेशन डेटा भी शामिल है. कंपनी इस डेटा का इस्तेमाल कंज्यूमर्स को Advertisement दिखाने में करती है. गूगल पर आरोप लगा है कि वह लोकेशन डेटा कलेक्शन प्रैक्टिस को छिपाने और कंज्यूमर्स के लिए ट्रैक होने से बचने को मुश्किल बनाने के लिए काफी पैसे खर्च करती है.

यह भी पढ़ें -: अमित शाह को पत्र लिखते हुवे अन्ना हजारे बोले- चीनी मिल बिक्री में हुआ 25 हजार करोड़ का घोटाला

Google के स्पोकपर्सन ने मुकदमे में लगाए गए सभी आरोपों से इनकार किया है.The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के स्पोकपर्सन José Castañeda ने कहा, ‘अटॉर्नी जनरल गलत और हमारी सेटिंग के पुराने दावों के आधार पर केस ला रहे हैं. हम हमेशा प्रोडक्ट में प्राइवेसी फीचर जोड़ते हैं और यूजर्स को उनके लोकेशन डेटा को कंट्रोल देते हैं.

यह भी पढ़ें -: UP Election: राज्य मंत्री अनिल शर्मा के बेटे का कैश बांटने वाला वीडियो वायरल…

यह भी पढ़ें -: नोकरी के लिए प्रदर्शन करने वाले छात्रों की हॉस्टल में घुसकर पिटाई, Video वायरल

सोर्स – aajtak.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-