World

फ्रांस का रूस पर पलटवार- पुतिन ये न भूलें कि NATO के पास भी है परमाणु हथियार

France On Russia Ukraine War Vladimir Putin
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

France On Russia Ukraine War Vladimir Putin : रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के यूक्रेन पर हमले को लेकर फैसले से वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ती जा रही है. क्षेत्र में बड़े स्तर पर अशांति और अस्थिरता की आशंका जताई जा रही है. दो देशों के बीच जारी जंग में बड़ी शक्तियों के बीच भी टकराव की संभावना जताई जा रही है. परमाणु युद्ध को लेकर भी एक तरह से खतरा मंडरा रहा है. इस बीच फ्रांस ने रूस को सख्त लहजे में चेतावनी दी है.

फ्रांस (France) के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ले ड्रियन (Jean Yves Le Drian) ने गुरुवार को कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जब परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) के इस्तेमाल की धमकी दे रहे हैं तो उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि नाटो देशों के पास भी परमाणु हथियार है.

यह भी पढ़ें -: स्क्रैप पॉलिसी लागू करने वाला पहला राज्य बना यूपी, कबाड़ हो जाएंगी पुरानी गाड़ियां, पढ़ें विस्तार से…

फ्रांस के विदेश मंत्री ने ज्यां यवेस ले ड्रियन (Jean Yves Le Drian) ने देश के टेलीविजन टीएफ-1 पर पुतिन के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी ये समझना चाहिए कि अटलांटिक गठबंधन (NATO) एक परमाणु गठबंधन है. बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन (Ukraine) पर सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद गुरुवार को रूसी सैनिकों ने हमला बोल दिया था.

इस हमले में कई लोगों के साथ सैनिकों के भी हताहत होने की खबर है. रूस नाटो की विस्तार योजना का विरोध कर रहा है और वो नहीं चाहता है कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो. वहीं अमेरिका समेत कई देशों ने रूस के इस प्रस्ताव को मानने से मना कर दिया है और इसी बात को लेकर पिछले कई महीने से तनाव बना हुआ था.

यह भी पढ़ें -: गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान मंच से आंबेडकर की तस्वीर हटाए जाने को लेकर जज के ख़िलाफ़ बड़ा प्रदर्शन

रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने रूस पर और प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका का मानना है कि यूक्रेन पर हमले के लिए रूस पिछले कई महीनों से प्लानिंग कर रहा था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस को संबोधित करते हुए कहा है कि डॉलर में व्यापार करने की रूस की क्षमता को सीमित किया जाएगा.

इसके साथ ही बाइडेन प्रशासन ने रूसी बैकों पर प्रतिबंध को भी मंजूरी दी है. इस बीच भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है और उनसे शांति की दिशा में कदम बढ़ाने की अपील की है.

यह भी पढ़ें -: अचानक कान पकड़कर माफ़ी मांगते हुवे उठक-बैठक करने लगे बीजेपी MLA

यह भी पढ़ें -: रूस ने यूक्रेन पर हमले के बाद दूसरे देशों को दी चेतावनी – कोई बीच में ना आए, वरना….

सोर्स – abplive.com. France On Russia Ukraine War Vladimir Putin


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-