लाउडस्पीकर से अजान पर एक्शन, दो मस्जिदों के खिलाफ मामला दर्ज

लाउडस्पीकर से अजान पर एक्शन, दो मस्जिदों के खिलाफ मामला दर्ज
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

मुंबई पुलिस ने लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं करने पर दो मस्जिदों के ट्रस्टियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. बांद्रा में नूरानी मस्जिद और सांताक्रूज में लिंक रोड पर मुस्लिम कब्रिस्तान मस्जिद के ट्रस्टियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मुंबई पुलिस ने कहा है कि सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर कार्रवाई की जाएगी. दिन के समय निर्धारित डेसिबल नियमों का पालन करना अनिवार्य है.

सुप्रीम कोर्ट के नियमों का पालन नहीं हुआ दरअसल, बांद्रा में नूरानी मस्जिद के मैनेजमेंट ने सुप्रीम कोर्ट के नियमों का पालन नहीं किया था. बांद्रा पुलिस ने उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें -: हैदराबाद ऑनर किलिंग पर बोले ओवैसी- भाई को बहन के शौहर के कत्ल का अधिकार नहीं, ये इस्लाम में जुर्म है

मुंबई की सांताक्रूज पुलिस ने लिंक रोड स्थित कबीरस्तान मस्जिद से जुड़े लोगों के खिलाफ भी नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया है. मौके पर पहुंचकर साउंड सिस्टम जब्त पुलिस सूत्रों ने बताया कि गुरुवार सुबह बांद्रा की नूरानी मस्जिद में लाउडस्पीकर से अजान दी गई. सुबह छह बजे से पहले लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने के पुलिस के एक दिन पहले निर्देश देने के बावजूद सुबह की अजान के लिए मस्जिद में लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल किया गया.

दोपहर बाद सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए लाउडस्पीकर पर जोर-जोर से अजान दी गई. पुलिस ने इस पर संज्ञान लिया और मौके पर पहुंचकर साउंड सिस्टम को जब्त कर लिया. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 188 और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया.

ये भी पढ़ें -: रेप के आरोपी ABVP छात्र नेता की रिहाई पर लगे ‘भैया इज बैक’ के बैनर, सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दी जमानत

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने की अपील मस्जिद प्रबंधन और पुलिस ने इस मुद्दे पर चर्चा की. इस समय पुलिस ने सभी से सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने की अपील की है. मस्जिद प्रबंधन ने पुलिस को आश्वासन दिया है कि मस्जिदों द्वारा सुबह की अजान के दौरान लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा और दिन के समय डेसिबल सीमा का पालन किया जाएगा.

बुधवार को मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार से पूछा था कि उनके कार्यकर्ताओं को हनुमान चालीसा पढ़ने के लिए गिरफ्तार किया जा रहा है, उन मस्जिदों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया और सुबह अजान दी.

ये भी पढ़ें -: बिहार की एक महिला सिपाही ने दारोगा पर लगाया यौन शोषण का आरोप

ये भी पढ़ें -: Twitter की डील पर नया अड़ंगा, Elon Musk के खिलाफ मुकदमा

ये भी पढ़ें -: बग्गा के खिलाफ अरेस्ट वारंट, कोर्ट का पंजाब पुलिस को आदेश- बग्गा को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जाये..

सोर्स – aajtak.in


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-