FIFA ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में बांट दी 3500 करोड़ रुपये की प्राइज मनी, खुद की कमाई जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

FIFA ने फुटबॉल वर्ल्ड कप में बांट दी 3500 करोड़ रुपये की प्राइज मनी, खुद की कमाई जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

फीफा विश्व कप 2022 के सांस थामने वाले फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पटखनी दी। 36 साल बाद चैंपियन बनी अर्जेंटीना को लगभग 350 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि प्राइज मनी में मिली। फ्रांस के खाते में 248 करोड़ आए। यहां तक कि तीसरे नंबर पर रही क्रोएशिया को 223 तो चौथे पोजिशन वाली मोरक्को टीम को 206 करोड़ रुपये दिए गए।

आपको जानकर हैरानी होगी कि कुल मिलाकर 3500 करोड़ रुपये की इनामी राशि बांट दी गई। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इतने पैसे आए कहां से और फीफा को इस वर्ल्ड कप से कमाई कितनी हुई?

अंदाजा लगाया गया था कि कमर्शियल राइट्स से फीफा को 38 हजार करोड़ रुपये की कमाई होगी, लेकिन कतर वर्ल्ड कप से कुल मिलाकर 61 हजार करोड़ रुपये की कमाई हो गई। यह राशि अनुमानित आय से दोगुनी है। रूस में 2018 में हुए पिछले विश्व कप से ये राशि आठ हजार करोड़ रुपये ज्यादा है। इस बंपर कमाई का कारण ट्रांसपोर्ट सेविंग बताई जा रही है।

ये भी पढ़ें -: UP: इंस्पेक्टर बोला- मुझ पर चलाओ पत्थर, छात्रनेता ने कहा- तुम ज्यादा सिंघम न बनो..

एक्सपर्ट्स का कहना है कि वर्ल्ड कप के मैच एक ही देश के एक ही शहर में हुए, इससे फीफा की लागत में कमी आई और आय में बढ़ोतरी हुई। 2016 में अमेरिकी-कनाडा-मैक्सिको में होने वाले अगले वर्ल्ड कप में फीफा ने कुल 90 हजार करोड़ की कमाई का अनुमान लगाया है।

1904 में गठित फीफा एक नॉन-प्रॉफिट संस्था है, जिसका उद्देश्य पैसा कमाना नहीं है। इस खेल से जो भी रिवेन्यू हासिल होता है उससे इसी खेल को और बेहतर बनाया जाता है। फीफा की कमाई का सबसे बड़ा जरिया टेलीविजन राइट्स है। दूसरा माध्यम है मार्केटिंग राइट्स, इसमें स्पॉन्सर, रिजनल सपोर्ट्स और नेशनल सपोटर्स से कमाई होती है।

रॉयल्टी और ब्रांड लाइसेंसिंग के राइट्स से भी अच्छा खासा पैसा मिलता है। जिन देशों को फीफा की मेजबानी मिलती है वहां होने वाले मैचों के टिकट की बिक्री से भी संस्था को अरबों की कमाई होता है। कतर फीफा विश्व कप के नॉकआउट में एक टिकट की कीमत 15 लाख से भी ऊपर की रखी गई है।

ये भी पढ़ें -: KRK का शाहरुख खान पर तंज, बोले- बरसात के अंधे को सबकुछ हरा दिखता है, जल्द होगा पब्लिक की…

ये भी पढ़ें -: बाबा रामदेव की पतंजलि योगपीठ की ऑनलाइन मीटिंग में चला अ’श्ली’ल वीडियो, और फिर…


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-