Sports

पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड को हराकर किया ये कारनामा

england-vs-new-zealand-new-zealand-reached-the-final-of-t20-world-cup-for-the-first-time-defeated-england-in-the-semi-finals
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

England vs New Zealand 1st Semifinal: अबू धाबी के शेख जाएद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए 2021 टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही कीवी टीम ने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया. इंग्लैंड ने पहले खेलने के बाद 20 ओवर में 166 रन बनाए थे. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने छह गेंद पहले ही लक्ष्य का पीछा कर लिया. न्यूजीलैंड ने इस तरह इंग्लैंड से 2019 वनडे विश्व कप के फाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया.

न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज़ Daryl Mitchell ने 47 गेंदो में नाबाद 72 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके और चार छक्के निकले. वहीं जेम्स नीशम ने सिर्फ 11 गेंदो में ताबड़तोड़ 27 रन बनाए. नीशम ने तीन छक्के और एक चौका लगाया. उन्होंने 245.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए.

इंग्लैंड से मिले 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरूआत बेहद खराब रही थी. मार्टिन गप्टिल 04 और कप्तान केन विलियमसन 05 सस्ते में आउट हो गए थे. इसके बाद डेरिल मिचेल और डेवोन कॉन्वे ने संभल कर खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की. कॉन्वे 38 गेंदो में पांच चौको और एक छक्के की बदौलत 46 रन बनाकर आउट हुए. अब तक मिचेल काफी धीमी बल्लेबाज़ी कर रहे थे. इसके बाद ग्लेन फिलिप्स भी सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए.

कीवी टीम ने 15.1 ओवर में सिर्फ 107 रनों पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे. यहां से नीशम ने तूफानी बल्लेबाज़ी की और एक चौका और तीन छक्के लगाकर मैच में अपनी टीम की वापसी कराई. उन्होंने सिर्फ 11 गेंदो में ताबड़तोड़ 27 रन बनाए. इसके बाद मिचेल भी तूफानी अंदाज़ में खेलने लगे. मिचेल ने 47 गेंदो में नाबाद 72 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से चार चौके और चार छक्के निकले.

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरूआत अच्छी रही, क्योंकि उन्होंने पावर प्ले में एक विकेट के गंवाकर 40 रन जोड़े. इस दौरान, जॉनी बेयरस्टो (13) रन बनाकर आउट हो गए. तीसरे स्थान पर आए डेविड मलान ने बटलर के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. इस बीच, बटलर चार चौके की मदद से 23 गेंदों में 29 रन बनाकर सोढ़ी के शिकार बने.

चौथे नंबर पर आए मोईन अली ने मलान के साथ मिलकर कुछ अच्छे शॉट लगाए, जिससे इंग्लैंड का स्कोर 10 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 67 रन पहुंच गया. बीच के ओवरों में दोनों बल्लेबाज ने तेज गति से टीम के लिए बन बनाए. इस बीच, मलान ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 30 गेंदों में 41 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद आए लियाम लिविंगस्टोन और अली आखिरी के कुछ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. 20वें ओवर में लिविंगस्टोन तेज गति से रन बनाने के चक्कर में साउदी के गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं, अली ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. अली ने तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 37 गेंदों में नाबाद 51 रन बनाए, जबकि कप्तान इयोन मोर्गन ने 2 गेंदों पर नाबाद चार रन बनाए, जिससे टीम का स्कोर 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 166 रन पहुंच सका.

यह भी पढ़ें -: सहवाग का बड़ा खुलासा- कोहली की हो सकती थी टीम इंडिया से छुट्टी, मैंने और धोनी ने बचाया

यह भी पढ़ें -: आथिया शेट्टी के बर्थडे पर केएल राहुल ने किया रिलेशनशिप ऑफिशियल, सुनील शेट्टी ने कही ये बात…

यह भी पढ़ें -: विराट कोहली के बयान पर बोले कपिल देव- एक कप्तान को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए जैसा…

सोर्स – abplive.com.  England vs New Zealand


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-