India

अब सावरकर और सुषमा स्वराज पर रखे जाएंगे नए कॉलेज के नाम

delhi-university-to-name-two-new-colleges-after-veer-savarkar-sushma-swaraj
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अपने नए कॉलेज व सेंटरों का नाम वीर सावरकर और दिवंगत बीजेपी नेता सुषमा स्वराज पर रखेगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद में इसे लेकर फैसला लिया जा चुका है. अगस्त में हुई इस बैठक में इसके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण फैसले लिए गए थे. आइए विस्तार से जानते हैं.

कार्यकारी परिषद की अगस्त में बुलाई गई बैठक में यूनिवर्सिटी के नए बनने वाले कॉलेजों व सेंटरों के नाम सरदार पटेल, सुषमा स्वराज, स्वामी विवेकानंद और वीर सावरकर पर रखने का सुझाव दिया गया था. बैठक में काउंसिल ने अटल बिहारी वाजपेयी, सावित्री बाई फुले, अरुण जेटली, चौधरी ब्रह्म प्रकाश और सीडी देशमुख के नाम का भी सुझाव में रखा था.

इस पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार कुलपति को दिया गया था. कुलपति योगेश सिंह ने तय किया है कि अब जो नए सेंटर व कॉलेज बनेंगे उनका नाम वीर सावरकर और सुषमा स्वराज पर रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें -: टिकरी औऱ गाजीपुर बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटने पर राकेश टिकैत ने तंज कसते हुवे कही ये बात…

इस बैठक में नए कॉलेजों के नाम के अलावा कुछ और भी महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. इन फैसलों में से एक है दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव. पहले के नियम के अनुसार, नियुक्ति के लिए इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने वाले कैंडिडेट्स की संख्या सीमित करने का प्रस्ताव था. जिसे बाद में हटाया गया था. अब नए नियम के तहत कैंडिडेट्स की संख्या की कोई सीमा नहीं रखी जाएगी.

वहीं कॉलेजों को खोलने के सवाल पर यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि हमें इसे लेकर लगातार मांगें मिल रही हैं. लेकिन कॉलेज खोलने पर फैसला लेने के लिए हम दिल्ली सरकार की गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे हैं. दिवाली के बाद कॉलेज खोलने को लेकर फैसला किया जाएगा.

यह भी पढ़ें -: पंचायत चुनाव में वसुंधरा के घर BJP का सूपड़ा साफ, अलवर में भी हॉल खस्ता

यह भी पढ़ें -: ड्रग्स केस में सवालों के घेरे में NCB- एक साल में 5 मामले और सबमें एक ही गवाह

यह भी पढ़ें -: शत्रुघ्न सिन्हा बोले- आर्यन खान तो बहाना था, कहीं पर निगाह, कहीं पर निशाना…

सोर्स – abplive.com Delhi University


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-