India

दिल्ली दंगों में हुई पहली सजा, लूट और आगजनी के दोषी को 5 साल की जेल

Delhi Riot Case Dinesh Yadav
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Delhi Riot Case Dinesh Yadav : उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगे मामले (Delhi Riots) में गुरुवार को पहली सज़ा हुई. दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिनेश यादव नाम के शख्स को 5 साल की सज़ा सुनाई है. अभियोजन पक्ष के वकील आरसीएस भदौरिया ने इस बात की पुष्टि की. यादव को एक महिला के घर में लूट और आगजनी के मामले में पांच साल की कैद दी गई है.

दिल्ली के गोकुलपुरी के भागीरथी विहार में 70 साल की महिला मनोरी का घर है, जिसमें लूटपाट कर आगजनी करने के आरोप में कोर्ट ने इसी इलाके में रहने वाले दिनेश यादव को 5 साल की सज़ा सुनाई. यह पहला मामला है जब उत्तरी पूर्वी दिल्ली में हुए भीषण दंगों में किसी को सज़ा सुनाई गई है.

यह भी पढ़ें -: मुकेश सहनी बोले- मैं नीतीश कुमार के साथ हूं, BJP को दिक्कत है तो अलग हो जाए

25 दिसम्बर 2020 को मनोरी नाम की महिला के घर में लूटपाट के बाद आग लगा दी गई थी. दंगाई उनके मवेशी तक चोरी कर ले गए थे. 70 साल की मनोरी छत से कूदी और एक हिन्दू परिवार के घर में छिपकर जान बचाई थी. उसके बाद उनके परिवार को पुलिस किसी तरह बचाकर ले गई. पूरा परिवार 2 हफ्ते दिल्ली से बाहर रहा.

Delhi Riot Case Dinesh Yadav

यह भी पढ़ें -: मुलायम के साढू प्रमोद गुप्ता BJP मैं शामिल, बोले- अखिलेश ने नेताजी को बंधक बनाया है

इस मामले में कोर्ट ने 2 पुलिसकर्मियों के बयान को अहम माना है. उन्होंने बताया कि दिनेश उस भीड़ का हिस्सा था जो हिंसा पर उतारू थी. हालांकि, उन्होंने दिनेश को मनोरी का घर जलाते हुए नहीं देखा.

हालांकि, कोर्ट ने कहा कि अगर कोई गैरकानूनी भीड़ का हिस्सा है, तो वो बाकी दंगाइयों की तरह हिंसा के लिए उतना ही जिम्मेदार है. दंगों से जुड़े एक और मामले में फैसला सुनाया जा चुका है. हालांकि, उसमें आरोपी बरी कर दिए गए थे.

यह भी पढ़ें -: स्नैचिंग करने वाली पति-पत्नी की जोड़ी चढ़ी पुलिस के हत्थे, पति चलाता था स्कूटी, पत्नी कर देती हाथ साफ़

यह भी पढ़ें -: महिला कांस्टेबल ने SHO पर लगाए गंभीर आरोप, जानें पूरा मामला…

सोर्स – ndtv.in. Delhi Riot Case Dinesh Yadav


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-