India

सलमान खुर्शीद की किताब पर रोक लगाने की याचिका खारिज, हाई कोर्ट बोला- अगर भावनाएं आहत होती हैं तो…

delhi-high-court-dismisses-plea-seeking-a-ban-on-salman-khurshid-book
आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-

Salman Khurshid Book : दिल्ली हाई कोर्ट ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid Book) की नई किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है। गुरुवार को याचिका को खारिज करते हुए हाई कोर्ट ने कहा कि अगर भावनाएं आहत होती हैं तो लोग कुछ बेहतर पढ़ सकते हैं। दरअसल, खुर्शीद ने अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन ऑवर टाइम्स’ में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से की है।

हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा ‘आप लोगों से इसे नहीं खरीदने और पढ़ने के लिए क्यों नहीं कहते? सभी को बताएं कि किताब ठीक तरह से नहीं लिखी गई है और इसे न पढ़ें। अगर भावनाएं आहत हो सकती हैं, तो वे कुछ बेहतर पढ़ सकते हैं।’ याचिकाकर्ता ने दावा किया था कि सलमान खुर्शीद के इस किताब ने लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है और इस प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें -: चीनी मिल के उद्घाटन मैं चीफ गेस्ट थे अजय मिश्रा, लेकिन राकेश टिकैत की धमकी के बाद नही पहुँचे मंत्री

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक याचिकाकर्ता ने दिल्ली हाई कोर्ट के सामने दलील देते हुए कहा फ्रीडम ऑफ स्पीच और एक्सप्रेशन के नाम पर लोगों की भावनाओं से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता। किसी भी व्यक्ति को दूसरों की भावनाओं को उल्लंघन करना का अधिकार नहीं है। ऐसा करना अनुच्छेद 19 के उचित प्रतिबंधों का उल्लंघन करता है।

delhi-high-court-dismisses-plea-seeking-a-ban-on-salman-khurshid-book

यह भी पढ़ें -: अडानी के अच्छे दिन : इस लिस्ट मैं अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए गौतम अडानी

वहीं, कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि मामला किताब के एक अंश का है न कि पूरी किताब का। अगर आप प्रकाशक का लाइसेंस रद्द कराना चाहते हैं, तो वो अलग बात है। हमारे सामने पूरी किताब नहीं रखी गई है, यह केवल एक हिस्सा है। बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शित के किताब को लेकर राजनीतिक रूप से काफी बवाल मचा हुआ था।

यह भी पढ़ें -: क्या UP में ‘आप’ औऱ ‘सपा’ का हो सकता है गठबंधन? केजरीवाल ने कही ये बात…

यह भी पढ़ें -: रहाणे के नाम बतौर कप्तान ऐसा रिकॉर्ड है जो टीम इंडिया का कोई और कप्तान नहीं बना पाया है

सोर्स – livehindustan.com.  Salman Khurshid Book


आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें :-